प्रधानमंत्री मोदी और सौदी के क्राउन प्रिन्स की हुई चर्चा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से फोन पर बातचीत हुई। इस दौरान सूड़ान के गृहयुद्ध में फंसे भारतीय नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए सौदी ने प्रदान किए सहयोग के लिए प्रधानमंत्री ने सौदी के राजपूत्र का आभार जताया। ‘जी २०’ की अध्यक्षता संभाल रहे भारत को हमारा पूरा समर्थन रहेगा, ऐसा बयान सौदी के क्राउन प्रिन्स ने इस दौरान किया। साथ ही सितंबर महीने में आयोजित हो रही ‘जी २०’ बैठक में हम शामिल होंगे, ऐसा प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने स्पष्ट किया।

खाड़ी क्षेत्र में पिछले कुछ हफ्तों से काफी बड़ी राजनीतिक उथल-पुथल हो रही हैं। सौदी अरब और ईरान ने बातचीत शुरू करके फिर से राजनीतिक सहयोग स्थापित किया है। इस वजह से खाड़ी क्षेत्र पर अमरीका का प्रभाव कम हो रहा है और चीन-रशिया इसका लाभ उठाने की तैयारी में दिख रहे हैं। ऐसी स्थिति में अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन सौदी अरब के दौरे पर पहुंचे थे। इसी दौरान पुतिन और सौदी के क्राउन प्रिन्स ने फोन पर बातचीत की थी।

इसके बाद क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के साथ प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बातचीत होने की खबरें सामने आ रही हैं। प्रधानमंत्री दफ्तर ने इसकी जानकारी साझा की। साथ ही प्रधानमंत्री ने भी सोशल मीडिया के ज़रिये यह जानकारी प्रदान करके सौदी के क्राउन प्रिन्स के साथ हमारी दोनों देशों की कनेक्टिविटी, ऊर्जा, रक्षा, व्यापार और निवेश को लेकर चर्चा होने का ऐलान किया। साथ ही क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी हमने बिन सलमान के साथ सोच-विचार किया, ऐसा मोदी ने कहा।

अप्रैल महीने में सूड़ान की सेना और अर्धसैनिक बल के शुरू हुए भीषण संघर्ष में फंसे पड़े भारतीय नागरिकों को वहां से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए सौदी ने बड़ा अहम सहयोग किया था। भारतीय नागरिकों की रिहाई के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन कावेरी’ की वजह से ३,५०० से भी अधिक भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाया गया था। इसके लिए सौदी ने किए सहयोग का ज़िक्र करके प्रधानमंत्री ने क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान का आभार जताया। दो महीने बीतने के बाद भी सौदी के उस सहयोग की याद रखकर प्रधानमंत्री ने इसके लिए आभार जताना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.