अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के ‘फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ से खलबली

वॉशिंग्टन: अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने खिलाफ झूठी खबरें देने वाली व्रुत्तसंस्थाओं पर फिर एक बार निशाना साधा है। अपने ट्विटर द्वारा ट्रम्प ने ‘फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ की घोषणा की है। इस ट्विटमें ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के वेबसाईट की लिंक दी गई है और यहाँ पर इन फेक न्यूज़ को पढ़ा जा सकता है। इस वजह से अमरिकी मीडिया और राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के बीच का संघर्ष अधिक तीव्र हो गया है।

 झूठी खबरें

‘सन २०१७ पूर्वग्रहदूषित और पूरी तरह से झूठे पत्रकारों का साल साबित हुआ है। इस साल में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के बारे में प्रसिद्ध हुई ९० प्रतिशत खबरें नकारात्मक थीं, यह एक अभ्यास के माध्यम से सामने आया है’, ऐसा कहकर इन फेक न्यूज़ अवार्ड्स का तपशील दिया गया है।

राष्ट्राध्यक्ष पद का चुनाव जितने के बाद से अपने खिलाफ अपप्रचार शुरू है, ऐसा ट्रम्प ने आरोप लगाया है। मीडिया का एक बड़ा समूह इस के पीछे होने की टीका भी ट्रम्प ने की थी। जल्द ही ऐसे अख़बार और न्यूज़ चैनल के नाम और उन के फेक न्यूज़ का पर्दाफाश करने की घोषणा राष्ट्राधयक्ष ट्रम्प ने पिछले वर्ष नवम्बर महीने में की थी। लेकिन ट्रम्प के खिलाफ संघर्ष करने वाली मीडिया ने ट्रम्प के आरोपों को ख़ारिज किया है और राष्ट्राधयक्ष ट्रम्प मीडिया का स्वातंत्र्य छिनने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा आरोप मीडिया ने लगाया है।

दो दिनों पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ घोषित करने के बाद अमरिका की मीडिया से लेकर राजनीतिक क्षेत्र में भी खलबली मची। पिछले कई सालों से प्रमुख कही जानेवाली मीडिया दुनिया के सामने, जनता के सामने किस तरह से फेक न्यूज़ प्रस्तुत कर रहे हैं, इस के प्रमाण ट्रम्प ने उदाहरण और सबूत के साथ दिए हैं। उनके इस ‘फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ को अमरिकी जनता पसंद कर रही है। अगले कुछ ही मिनटों में ‘फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ की वेबसाईट प्रचंड प्रतिसाद की वजह से बंद पड़ गई। लेकिन जल्द ही उसे पूर्ववत किया गया।

ट्रम्प ने लगाए आरोप उचित होने का दावा अर्कान्सस के भूतपूर्व गव्हर्नर ‘माईक हुकाबी’ ने किया है। सिनेटर ‘जेफ़ फ्लेक’ ने इस फेक न्यूज़ अवार्ड्स की घोषणा के बाद ट्रम्प पर टीका की है। हुकाबी ने फ्लेक की टीका को जोरदार प्रत्युत्तर भी दिया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सम्मानित किए फेक न्यूज़ विजेताओं ने अपने ऊपर लगाए आरोप ख़ारिज किए हैं। साथ ही पत्रकारों की तरफ से ऐसी गलतियाँ होती रहती हैं, ऐसा कहकर अख़बार और न्यूज़ चैनलों ने इस पर पर्दा डालने की कोशिश की है। साथ ही पत्रकारों को इस तरह से दोषी ठहराकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प मीडिया पर दबाव डाल रहे हैं, ऐसी नाराजगी अख़बार और न्यूज़ चैनलों ने व्यक्त की है।

दौरान, ‘फेक न्यूज़’ वालों के विषय में घोषणा करने के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इमानदार पत्रकारों का भी उल्लेख किया है। ‘कुछ भ्रष्ट और बेईमान मीडिया ने झूठी खबरें दी हैं फिर भी कुछ अच्छे पत्रकारों ने बहुत सी अच्छी खबरें भी दी हैं और उनका मै आदर करता हूँ। अमरिकन जनता को उनका निश्चित गर्व होगा’, ऐसा भी ट्रम्प ने अपने दूसरे ट्विट में का हा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.