इस्रायल और अमरिका का पक्ष लेकर सऊदी ने इस्लामधर्मियों के साथ द्रोह किया है- ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता का आरोप

तेहरान: लेबेनॉन और येमेन के बीच संघर्ष में अमरिका और इस्रायल का पक्ष लेकर सऊदी अरेबिया ने १.६ अरब इस्लामधर्मियों से साथ द्रोह किया है, ऐसी टीका ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने किया है।

इस्रायल और अमरिका

सऊदी ने लेबेनॉन और येमेन के बीच संघर्ष में ईरान समर्थक हिजबुल्लाह और हौथी बागियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अमरिका और इस्रायल की सहायता करने का दावा करके खामेनी ने यह आरोप लगाए हैं। उसी के साथ ही दुनिया ने नजरअंदाज किए पॅलेस्टिनियों के पीछे दुनिया भर के सभी इस्लामधर्मी निश्चित रूप से खड़े रहे, ऐसा आवाहन भी खामेनी ने किया है।

ईरान के संविधान के अनुसार सब से महत्वपूर्ण राजनीतिक पद पर बैठे आयातुल्ला खामेनी ने सोशल मीडिया द्वारा अमरिका, इस्रायल और सऊदी अरेबिया पर टीका की है। उसी के साथ ही ईरान में एक अंतर्राष्ट्रीय बैठक को संबोधित करते हुए भी अमरिका, इस्रायल और सऊदी की नीति पर टीका की है। पॅलेस्टाइन यह विषय वर्तमान में उपेक्षित है कहकर ईरान समर्थक हमास और हिजबुल्लाह इस्रायल को हराने के लिए तयारी शुरू कर, ऐसी सूचना खामेनी ने दी है। इस्रायलविरोधी संघर्ष के लिए कठिन परिश्रम लेने पड़ेंगे, लेकिन इस संघर्ष में निश्चित सफलता प्राप्त होगी, ऐसा दावा भी खामेनी ने किया है।

“एक समय था जब इस्रायली ‘नाईल से युफ्रेटस’ ऐसी घोषणा देते थे। आज इस्रायल अपनी सीमा की चारों और दिवार खड़ी कर के खुद को पॅलेस्टाइन से छीने भूभाग में सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है। लेकिन पॅलेस्टिनियों ने पूरा पॅलेस्टाइन और राजधानी जेरुसलेम वापस पाने के लिए इस्रायल को घेरना चाहिए’, ऐसी सलाह ईरान के सर्वोच्च नेता ने दी है। साथ ही इस्रायल के खिलाफ दुनिया भर के सभी इस्लामधर्मी एक हो जाएं, ऐसा आवाहन भी खामेनी ने किया है।

इसके बाद खामेनी ने सऊदी अरेबिया की भूमिका पर भी टीका की है। सऊदी ईरान के खिलाफ अमरिका और इस्रायल का साथ दे रहा है, ऐसा आरोप खामेनी ने किया है। ‘फिर भी ईरान के खिलाफ भूमिका लेने वाले सऊदी और अन्य देशों के साथ बंधुभाव प्रस्थापित करने के लिए ईरान तैयार है’, ऐसा खामेनी ने आगे कहा। कुछ दिनों पहले ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने भी इस्रायल के खिलाफ दुनिया भर के इस्लामधर्मियों को एक होने का आवाहन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.