चीन की कंपनियों को दी गई ‘रैपिड टेस्टिंग किटस्‌’ की ऑर्डर रद

नर्इ दिल्ली,  (वृत्तसंस्था) – कोरोना वायरस की जाँच करने के सदोष ‘रैपिड टेस्टिंग किटस्‌’ की आपूर्ति भारत को करनेवालीं चीन की दोनों कंपनियों की ऑर्डर केंद्र सरकार ने रद्द की है। चीन की कंपनियों से भारत को ५.५ लाख ‘एंटि बॉडी किटस्‌’ की आपूर्ति हुर्इ थी और छह लाख से अधिक किटस्‌ की आपूर्ति होनी थी।

देश में सदोष टेस्टिंग किटस्‌ की आपूर्ति करनेवालें देशों को यह किटस्‌ लौटाए जाएंगे और इसके पैसे भी दिए नही जाएंगे, यह बात स्वास्थ्यमंत्री ने चार दिन पहले ही स्पष्ट की थी। सरकार चीन, दक्षिण कोरिया और सिंगापूर की कंपनियों से करीबन ३७ लाख किटस्‌ आयात कर रही है। इनमें से सात लाख किटस्‌ भारत को प्राप्त हुए हैं। पर, ये किटस्‌ सदोष निदान कर रहे हैं, ऐसी शिकायतें प्राप्त होने के बाद ‘रैपिड टेस्टिंग किटस्‌’ के जरिए होनेवाली जाँच बंद करने के आदेश दिए गए थे। साथ ही प्राप्त शिकायतों की जाँच शुरू की गई थी। इस दौरान प्राप्त शिकायतों में सच्चार्इ होने की बात भी स्पष्ट हुर्इ थी।

सोमवार के दिन ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) ने राज्यों के लिए नए आदेश जारी किए हैं। इसके अनुसार देश में ‘रैपिड टेस्टिंग किटस्‌’ दोबारा शुरू करने को कहा गया है। पर, ‘ग्वांगझू वोन्फफो बायोटेक’ और ‘झूआर्इ लिव्हझोन डायग्नॉस्टिक्स’ इन चीन की कंपनियों के सभी किटस्‌ केंद्र को लौटाने की सूचना की गई है। ये सभी किटस्‌ कंपनियों को लौटाये जा रहे हैं। इन ‘रैपिड टेस्टिंग किटस्‌’ की खरीद में सभी प्रक्रियों का पालन किया गया है और एक भी रकम पहले अदा नहीं की गई हैं। इस वजह से इससे देश का नुकसान हुआ नहीं है, यह बात ‘आयसीएमआर’ ने स्पष्ट की। साथ ही, सदोष गुणवत्ता के आधार पर इन कंपनियों को दी गई ऑर्डर ही रद की गई है, ऐसा ‘आयसीएमआर’ ने कहा है।

साथ ही, इस वजह से देश में टेस्टिंग किटस्‌ की कमी महसूस होगी, यह डर बेबुनियाद है। क्योंकि देश में आवश्‍यक मात्रा में ‘रैपिड टेस्टिंग किटस्‌’ उपलब्ध हैं। आनेवाले दिनों की जरूरतें ध्यान में रखकर हम पहले से ही प्रावधान कर रहे हैं, यह भी ‘आयसीएमआर’ ने स्पष्ट किया।

इसी बीच देश में कोरोना वायरस के मृतकों की संख्या बढकर ९०० से अधिक और मरीज़ों की संख्या २९ हजार से भी अधिक हुर्इ हैं। पिछले २४ घंटों में देश में कोरोना के नए मामले भी सामने आए हैं। इस दौरान प्राप्त जानकारी के अनुसार, देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या २८,३८० होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दोपहर के समय साझा की। पर, सोमवार के दिन अलग अलग राज्यों में पाए गए मरीजों की संख्या का इसमें समावेश नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.