उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते में किया दूसरा मिसाइल परीक्षण

सेऊल – उत्तर कोरिया ने मंगलवार को मिसाइल परीक्षण किया। हमारे पड़ोसी देश ने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने का दावा दक्षिण कोरिया कर रहा है। मात्र एक ही हफ्ते में दूसरी बार मिसाइल परीक्षण करके उत्तर कोरिया इस क्षेत्र की शांति को संकट में डाल रहा है, ऐसी आलोचना दक्षिण कोरिया ने की। तो, उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण के बाद अमरीका के ‘नोरैड’ ने सावधानी के तौर पर कुछ समय के लिए हवाई उड़ानें बंद की थीं।

दूसरा मिसाइल परीक्षणदक्षिण कोरियन रक्षाबल के वरिष्ठ अधिकारी ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह को पूर्वीय ओर के समुद्री क्षेत्र में उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण किया। जैगैन्ग प्रांत से दागी गई इस मिसाइल ने तकरीबन १० मैक यानी ध्वनि के १० गुना तेज़ी से ७०० किलोमीटर की दूरी तय की और यह मिसाइल समुद्री क्षेत्र में गिरा। इस मिसाइल की गति और अन्य तकनीकी मुद्दों को ध्यान में रखकर उत्तर कोरिया द्वारा फिर से बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने का दावा दक्षिण कोरिया ने किया।

पिछले हफ्ते बुधवार को भी उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। इससे दो दिन पहले उत्तर कोरिया ने साल में मिसाइल का पहला परीक्षण करके जापान और दक्षिण कोरिया को इशारा दिया था। अमरीका और जापान की ‘टू-प्लस-टू’ चर्चा के दौरान भी उत्तर कोरिया के इन मिसाइल परीक्षणों पर चिंता जताई गई थी। ऐसे में अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने उत्तर कोरिया का परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम इस क्षेत्र के लिए बढ़ता खतरा होने का इशारा दिया था।

इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने पिछले १० महीनों में १३ मिसाइल परीक्षण किए हैं और इस दौरान दो हायपरसोनिक मिसाइल के किए परीक्षणों का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। पिछले हफ्ते और इससे चार महीने पहले उत्तर कोरिया ने हायपरसोनिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। एक के बाद एक बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करके उत्तर कोरिया अभी भी दक्षिण कोरिया, जापान के साथ अमरीका को इशारा देता हुआ दिख रहा है, यह दावा किया जा रहा है।

इसी बीच बैलेस्टिक एवं हायपरसोनिक मिसाइलों का परीक्षण करनेवाले उत्तर कोरिया के खतरे के मद्देनजर अमरीका की ‘नॉर्थ अमरिकन एरोस्पेस डिफेन्स कमांड-नोरैड’ कुछ समय के लिए अपने पश्‍चिमी तट के विमान उड़ानों में बदलाव किया था। अमरीका के अति पूर्व के हिस्सों पर हमले करने की क्षमता वाले मिसाइल हमने प्राप्त किए हैं, यह दावा उत्तर कोरिया ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की ओर अधिक गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.