‘टेरर फंडिंग’ मामले मे ‘एनआयए’ ने जम्मू-कश्‍मीर और बंगलुरू में मारे छापे

श्रीनगर – राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआयए) ने बुधवार के दिन आतंकी गतिविधियों के लिए आर्थिक प्रावधान करनेवालों के ११ ठिकानों पर छापे मारे। इस दौरान जम्मू-कश्‍मीर में १० और बंगलुरू स्थित एक ठिकाने पर यह छापे मारे गए। छापा मारे गए ठिकानों में कुछ स्वयंसेवी संस्थाएं जम्मू-कश्‍मीर के पत्रकार के ठिकाने का समावेश होने की जानकारी साझा की गई है। जम्मू-कश्‍मीर की यह संगठना कारोबार एवं सामाजिक कार्य के नाम से विदेश से प्राप्त हो रहा निधी आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल कर रहे थे, यह जानकारी ‘एनआयए’ के सूत्रों ने साझा की।

बुधवार की सुबह ‘एनआयए’ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जम्मू-कश्‍मीर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के सैनिकों ने कश्‍मीर में १० ठिकानों पर छापे मारे। इसी मामले में ‘एनआयए’ की दूसरी टीम ने बंगलुरू स्थित एक ठिकाने पर छापा मारा। कश्‍मीर में की गई कार्रवाई में श्रीनगर के सोनारा, नवा कदल, नेहरू पार्क एवं प्रताप पार्क इलाकों के ठिकानों का समावेश है। इसके अलावा बांदीपुरा में एक ‘एनजीओ’ के दफ्तर पर भी छापा मारा गया। कश्‍मीर में स्वयंसेवी संस्था चला रहे खूर्रम परवेज़ एवं पत्रकार परवेज़ बुखारी के घर पर भी ‘एनआयए’ ने छापा मारा है।

इस कार्रवाई में कई अहम कागज़ात एवं इलेक्ट्रॉनिक सबूत बरामद किए जाने की जानकारी ‘एनआयए’ के अधिकारी ने प्रदान की। जम्मू-कश्‍मीर में हो रही आतंकी गतिविधियों के लिए आर्थिक प्रावधान के मामले में ‘एनआयए’ ने इन दफ्तरों पर कार्रवाई की। इसमें वर्ष २००० में स्थापित तीन स्वयंसेवी संस्थाओं (एनजीओ) का समावेश है। हवाला के ज़रिये प्राप्त हुई निधी का इस्तेमाल कश्‍मीर में आतंकवाद फैलाने के लिए हो रहा था है, यह जानकारी ‘एनआयए’ ने साझा की। इसके लिए देश के अलग अलग क्षेत्रों एवं विदेश से स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त की जा रही थी।

‘एनआयए’ ने ८ अक्तुबर के दिन धारा १२० बी, १२४ ए आयपीसी और १७, १८, २२ ए, २२ सी, ३८, ३९ और ४० यूए (पी) ए, १९६७ के तहत केस दर्ज़ किया था, यह कहा गया है। ‘एनआयए’ ने की हुई कार्रवाई में खुर्रम परवेज़ (जम्मू-कश्‍मीर कोलिशन ऑफ सिविल सोसायटी के समन्वयक), उसका सहयोगी परवेज़ अहमद बुधारी, परवेज़ अहमद मट्टा और बंगलुरू स्थित सहयोगी स्वाती शेषाद्री एवं असोसिएशन ऑफ पैरेन्ट्स ऑफ डिसैपिअर्ड पर्सन्स (एपीडीपीके) की अध्यक्षा परवीना अहंगर का समावेश है। इसके अलावा ऐथ्राउट और जीके ट्रस्ट के दफ्तरों की भी तलाशी ली गई है। यह सभी संस्थाएं एवं व्यक्तियों पर बीते कुछ दिनों से नज़र रखी जा रही थी, यह जानकारी ‘एनआयए’ ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.