सीरियन हवाई अड्डे पर इस्रायल के नए हमले

दमास्कस – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिये के अलेप्पो हवाई अड्डे पर फिर से हमले किए। इस दौरान तीन लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आ रही है। इसके साथ ही हवाई अड्डे के रनवे का भारी नुकसान हुआ है और कुछ दिनों के लिए यह हवाई अड्डा बंद रहेगा। सीरिया के हवाई अड्डों पर इस्रायल के हमले युद्ध अपराध होने का आरोप सीरियन विदेश मंत्रालय ने लगाया है। इस दौरान ईरान के हथियारों की तस्करी के लिए सहायक साबित हो रहे सीरियन हवाई अड्डों को लक्ष्य करने की नई नीति इस्रायल ने अपनाई है, यह दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

सीरिया की सरकारी वृत्तसंस्था ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार मंगलवार रात इस्रायली विमानों ने अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जोरदार हमले किए। इस्रायली विमानों ने कम से कम १६ मिसाइलेख दागीं, यह जानकारी रशियन सेना ने प्रदान की। इसमें कुछ ग्लाईड बमों का भी समावेश था, ऐसा रशियन सेना का कहना है। इस्रायली विमानों ने अंतरराष्ट्रीय हवाई सीमा से दागी हुई मिसाइलों ने हवाई अड्डे के रनवे और रेडियो नेविगेशन यंत्रणा को नष्ट किया। इससे पहले इस्रायली विमानों ने लेबनान की हवाई सीमा का इस्तेमाल करने का आरोप सीरिया ने लगाया था।

इस हमले में अन्य किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ, ऐसा सीरियन वृत्तसंस्था का कहना है। लेकिन, इस्रायल के इन हमलों में तीन लोगों के मारे जाने की जानकारी ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की। साथ ही हवाई अड्डे पर ईरान के नियंत्रण वाले भंड़ार का भारी नुकसान होने का दावा इस मानव अधिकार संगठन ने किया। हमले में मारे गए ईरानी नागरिक होंगे, ऐसी आशंका इस मानव अधिकार संगठन ने व्यक्त की। लेकिन, यह जानकारी सार्वजनिक होने के कुछ घंटों बाद सीरिया की अस्साद हुकूमत ने इस्रायल के इन हमलों की जानकारी सार्वजनिक करके इस पर अपना गुस्सा व्यक्त किया।

नागरी बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य करके इस्रायल ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है। इस्रायल के यह हमले युद्ध अपराध हैं और इसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिर्याद दर्ज करने का ऐलान सीरियन विदेश मंत्रालय ने किया। पिछले हफ्ते सीरियन विदेश मंत्रालय ने इस्रायल के हमले बर्दाश्त ना करने का बयान करके इसकी इस्रायल को भारी कीमत चुकानी पडेगी, ऐसा धमकाया था। इसके बाद इस्रायल ने फिर से अलेप्पो हवाई अड्डे को लक्ष्य किया है।

पिछले हफ्ते बुधवार के दिन इस्रायल ने सीरियन राजधानी दमास्कस और अलेप्पो के हवाई अड्डों पर हमले किए थे। कुछ दिन के लिए इन दोनों हवाई अड्डों की सेवाएं बंद रहीं और इसके बाद दोबारा इन हवाई अड्डों को खोला गया था। लेकिन, मंगलवार के हमले के बाद अलेप्पो हवाई अड्डे का भारी नुकसान होने का दावा सीरियन वृत्तसंस्था कर रही है।

सीरिया की अस्थिरता का इस्तेमाल करके ईरान इस देश को हमारे खिलाफ सैन्य अड्डे की तरह इस्तेमाल कर रहा है, यह आरोप इस्रायल लगा रहा है। ईरान से जुड़े आतंकी संगठन सीरिया में एकजुट हो रहे हैं और उनके लिए ईरान हथियारों की तस्करी कर रहा है। चाहे कुछ भी हो जाए ईरान की यह साज़िश इस्रायल सफल नहीं होने देगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने कई बार दी थी। सीरिया में इस्रायल के हमलों की यह पृष्ठभूमि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.