नीरज चोप्रा ने गोल्ड मेडल जीता

नई दिल्ली – १३ साल के बाद देश को ओलंपिक गोल्ड मेडल जीताकर नीरज चोप्रा ने इतिहास रचा। पूरे देश में इस गोल्ड मेडल का जल्लोष मनाया जा रहा है। ट्रॅक एंड फिल्ड क्रीडा कैटेगरी में भारत ने जीता यह पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल है। देश ने इस क्रीडा कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीतना चाहिए, ऐसी उम्मीद कुछ दिन पहले निधन हुए रनिंग चैंपियन मिल्खा सिंग ने ज़ाहिर की थी। उसका यथोचित स्मरण रखकर नीरज चोप्रा ने अपना यह मेडल मिल्खा सिंग को समर्पित किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीरज चोप्रा का अभिनंदन किया है। वहीं, भारतीय लष्कर में सूबेदार पद पर होने वाले नीरज चोप्रा की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंग, रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत और लष्करप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने तहे दिल से प्रशंसा की है।

नीरज चोप्राओलंपिक गेम्स के १५ वें दिन कुश्ती चैंपियन बजरंग पुनिया ने ब्रोंज मेडल जीत लिया। उस पर देश भर में खुशी मनाई जा रही थी, ऐसे में भाला फेंक कंपटीशन की ओर भारतीयों की नजरें गड़ी थी। पहले के राउंड में सर्वाधिक दूरी पर भाला फेंककर नीरज चोप्रा ने भारतीयों की उम्मीदें जगाईं थीं। नीरज देश के लिए गोल्ड मेडल जीतें, इसके लिए सोशल मीडिया में प्रोत्साहन दिया जा रहा था। नीरज ने इससे पहले किया प्रदर्शन क्रीड़ा प्रेमी जानते होने के कारण, नीरज गोल्ड मेडल तक जा सकता है, ऐसा भरोसा कीड़ा प्रेमियों को लग रहा था। इसी कारण उसके प्रदर्शन की ओर माध्यमों का भी ध्यान लगा था। हरियाणा के पानीपत में नीरज के घर न्यूज़ चैनल के प्रतिनिधि पहुंच चुके थे।

इस प्रतियोगिता में पहली ही कोशिश में नीरज ने ८७.०३ दूरी पर भाला फेंका। वहीं, दूसरी कोशिश में इससे भी भारी प्रदर्शन करके नीरज ने ८७.५८ दूरी पर भाला फेंका। उसके आगे जानेवाला अथवा उसके नजदीक पहुँच सकनेवाला प्रदर्शन नीरज के प्रतिद्वंद्वी नहीं कर सके। इस कंपटीशन में सिल्वर मेडल जीते हुए झेक रिपब्लिक के वेसली ने ८६.६७ तक भाला फेंका था। वही, ब्रोंज मेडल हासिल करने वाले झेक रिपब्लिक के ही याकूब ने ८३.९८ दूरी पर भाला फेंका था।

इस जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज को फोन करके उसे बधाई दी। उसकी इस सफलता के कारण सभी उदयोन्मुख खिलाड़ियों को जबरदस्त प्रेरणा मिली है, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा। साथ ही, इससे पहले लगी चोट से संभलकर नीरज ने किया यह प्रदर्शन देश हमेशा याद रखेगा, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा। वहीं, अपना यह गोल्ड मेडल मिल्खा सिंग को समर्पित करनेवाले नीरज चोप्रा ने, इससे पहले ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतनेवाले अभिनव बिंद्रा का तथा चंद कुछ मिनी सेकंडों से ओलंपिक मेडल खोई हुई पी. टी. उषा का गौरवपूर्वक उल्लेख किया। जिन भारतीय खिलाड़ियों का ओलंपिक मेडल थोड़े से फर्क से चुका, वे सारे इस गोल्ड मेडल से यकीनन ही खुश हुए होंगे, ऐसी भावपूर्ण प्रतिक्रिया नीरज चोप्रा ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.