कश्‍नर के जरिए सौदी इस्रायल में निवेश करेगा – अमेरिकन दैनिक का दावा

वॉशिंग्टन – इस्रायल और अरब देशों के बीच इब्राहम करार के लिए कोशिश करनेवाले जैरेड कश्नर ने सौदी अरेबिया और जावई कश्नर के ’खाजगी इक्विटी फंड’ ने सौदी की लगभग दो अरब डॉलर्स जिनती निधि इस्रायल में निवेश करने की तैयारी की है। इसलिए पहली बार इस्रायल और सौदी में व्यापारी सहयोग प्रस्थापित होगा।

इस्रायल के दो स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए जैरेड कश्नर के ’ऐफिनिटी पार्टनर्स’ कंपनी ने तीन अरब डॉलर्स की निधि इकठ्ठा की है। इसमें से दो अरब डॉलर्स की निधि सौदी से पाई गई है ऐसा ’वॉल स्ट्रीट जर्नल’ नामक अमेरिकन दैनिक ने कहा। सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान और कुछ सौदी अधिकारियों की मंजूरी के बाद इस्रायल स्टार्टअप्स के लिए निधि देगा, ऐसा इस दैनिक का कहना है।

’इस क्षेत्र में इस्रायली और इस्लामधर्मियों को कारोबार के लिए जोड पाया तो उनके संबंध और मूल्य एक-दूसरे के साथ जुड जाएंगे’, ऐसी उम्मीद कश्नर ने अमेरिकन दैनिक के साथ बातचीत के दौरान व्यक्त की। इसकी वजह से सौदी अरेबिया पहली बार खुलेआम इस्रायल में निवेश करेगा ऐसा इस दैनिक ने स्पष्ट किया। इस्रायल के साथ खुला राजनैतिक सहयोग ना होने के बावजूद सौदी का निवेश बहुत ध्यान आकर्षित कर रहा है, ऐसा इस दैनिक का कहना है।

मार्च में क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने अमेरिकन मासिक के साथ बातचीत के दौरान कहा था कि, इस्रायल सौदी का शत्रु नहीं है। और, पैलेस्टाईन का मुद्दा निकले तो इस्रायल के साथ सहयोग प्रस्थापित हो सकता है, ऐसी संभावना भी सौदी के क्राऊन प्रिन्स ने व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.