चीन-पाकिस्तान के युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर जापान के वायूसेनाप्रमुख की भारत यात्रा शुरू

नई दिल्ली – जापान के वायूसेनाप्रमुख जनरल इझुत्सु शुंजी ने गुरूवार के दिन भारत के वायुसेनाप्रमुख एअर चीफ मार्शल आर.के.एस.भदौरिया से भेंट की। इस दौरान दोनों देशों का रक्षा सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर बातचीत होने की जानकारी साझा की गई है। बुधवार से ही चीन और पाकिस्तान के हवाई युद्धाभ्यास की शुरूआत हुई है और इस पृष्ठभूमि पर जापान के वायुसेनाप्रमुख की यह भारत यात्रा ध्यान आकर्षित करनेवाली साबित होती है।

china-pak-japan-indiaभारत ने बीते महीने में आयोजित किए नौसेना के ‘मलाबार’ युद्धाभ्यास में जापान भी शामिल था। इसके कुछ दिन बाद ही जापान के वायुसेनाप्रमुख भारत यात्रा के लिए पहुँचे हैं और इससे दोनों देशों के बढ़ते सहयोग के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। जापान के वायुसेनाप्रमुख जनरल शुंजी ने गुरूवार के दिन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत, नौसेनाप्रमुख एडमिरल करमबिर सिंह और भारतीय थलसेना के उप-प्रमुख लेफ्टनंट जनरल एस.के.सैनी से भी भेंट की है।

वायुसेनाप्रमुख के साथ अन्य प्रमुख नामांकितों से हुई भेंट के दौरान दोनों देशों के रक्षा सहयोग से संबंधित मुद्दों पर बातचीत होने की जानकारी एक अधिकारी ने साझा की है। तभी, वायुसेनाप्रमुख एअर चीफ मार्शल आर.के.एस.भदौरिया और जनरल शुंजी की मुलाकात में दोनों देशों की वायुसेनाओं की ‘इंटर ऑपरेबिलिटी’ के मुद्दे पर बातचीत होने की बात बताई गई है। इसमें दोनों देशों के वायुसेनाओं का संयुक्त युद्धाभ्यास आयोजित करने के साथ प्रशिक्षण का भी समावेश है।

बीते कुछ महीनों में भारत ने ‘क्वाड’ में अपनी सक्रियता बढ़ाई है और जापान एवं ऑस्ट्रेलिया के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने पर जोर देना शुरू किया है। जून में भारत और जापान की नौसेनाओं के संयुक्त युद्धाभ्यास का आयोजन किया गया था। इसके बाद सितंबर में भारत और जापान के बीच काफी अहम ‘लॉजिस्टिक सपोर्ट डील’ पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते के अनुसार दोनों देश एक-दूसरे के रक्षा अड्डों का एवं वहां की सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। ‘इंडो-पैसिफिक’ क्षेत्र में वर्चस्व स्थापित करने के लिए चीन की जारी गतिविधियां एवं आक्रामक हरकतें रोकने के लिए आवश्‍यक गतिविधियां तेज़ की गई हैं, यह भी समझा जा रहा है।

इसी बीच चीन और पाकिस्तान के संयुक्त हवाई युद्धाभ्यास की बुधवार से शुरूआत होने की जानकारी सामने आयी है। ‘शाहीन-९’ नामक यह युद्धाभ्यास सिंध प्रांत में स्थित हवाई अड्डे पर शुरू होने की बात कही जा रही है। चीन की वायुसेना का दल पाकिस्तान पहुँचा है और दोनों देशों की संयुक्त क्षमता बढ़ाने के लिए इस युद्धाभ्यास का आयोजन होने की बात बताई जा रही है। इस युद्धाभ्यास के दौरान जापान के वायुसेनाप्रमुख ने भारत की यात्रा करके रक्षा सहयोग अधिक बढ़ाने पर बातचीत करना ध्यान आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.