ईरान को समय पर रोका नहीं गया तो खाड़ी में दूसरा उत्तर कोरिया बन जाएगा- संयुक्त राष्ट्रसंघ की अमरिकन राजदूत

न्यूयॉर्क/तेहरान: ईरान के मामले में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आँखें बंद कर रखी हैं, ऐसी जहरी आलोचना संयुक्त राष्ट्रसंघ की अमरिकन राजदूत ‘निकी हैले’ ने की है। ‘ईरान की सरकार धूर्त है, जब ऐसी सल्तनत बैलेस्टिक मिसाइल का निर्माण करती है, तब हमें उत्तर कोरिया जैसी चुनौतियों का मुकाबला करना पड़ता है। इसलिए खाड़ी में उत्तर कोरिया जैसा संकट नहीं चाहिए, तो उत्तर कोरिया को जो नियम लागू किया गया है, वैसा ही नियम ईरान के लिए लागू किया जाए’, ऐसी मांग हैले ने रखी है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ

संयुक्त राष्ट्रसंघ ईरान के मामले में अपनी भूमिका बदले, ऐसा आवाहन अमरिकी राजदूत हैले ने किया है। राष्ट्रसंघ ने ईरान के मामले में बहुत ही नर्म भूमिका अपनाने की आलोचना करके ईरान राष्ट्रसंघ को अपने इशारे पर नचा रहा है, ऐसा हैले ने कहा है। परमाणु अनुबंध के तकनिकी कारणों को बताकर ईरान ने हर बार परमाणु अनुबंध का उल्लंघन किया है और राष्ट्रसंघ ने भी ईरान को खुला छोड़ा है, ऐसा आरोप हैले ने लगाया है।

यह सब अभी रुकना चाहिए, ऐसा कहकर हैले ने ईरान की ओर से राष्ट्रसंघ के सारे नियमों का उल्लंघन हो रहा है, ऐसा घनघोर आरोप लगाया है। कुछ महीनों पहले ईरान ने अंतर-महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का किया हुआ परिक्षण यह सबसे बड़ा उल्लंघन साबित होता है, ऐसा हैले ने कहा है। साथ ही परमाणु अनुबंध के अलावा ईरान ने अन्य गुनाह करने की याद भी हैले ने दिलाई है। इस में पर्शियन खाड़ी के समुद्री परिवहन की आजादी को खतरे में डालना, साइबर हमले, पत्रकारों की कैद और विदेश नागरिकों को अवैध रूप से गिरफ्तार करना जैसे गुनाहों का समावेश होने की जानकारी हैले ने दी है।

दौरान, ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी ने सोशल मीडिया के माध्यम से फिर एक बार अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को इशारा दिया है। अमरिका ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध से पीछे हटा, तो यह अमरिका के लिए खुद के मुह पर थप्पड़ मारने जैसा होगा, ऐसा इशारा खामेनी ने दिया है। अमरिका के पीछे हटने के बाद ईरान भी इस अनुबंध से पीछे हटेगा और उसके बाद के परिणामों के लिए अमरिका तैयार रहे, ऐसी खामेनी ने धमकी दी है।

ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स ने भी अमरिका के दबाव में आकर ईरान मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं करेगा, ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.