भारी वर्षा के कारण मुंबई के मलाड़ में इमारत ढ़हने से ११ की मौत

मलाड़मुंबई – मुंबई के मलाड़ इलाके में स्थित मालवणी में एक तीन मंजिला इमारत ढ़ह गई है। इस इमारत का मलबा पड़ोस के दो मंजिला इमारत पर जा गिरने से हुए विचित्र हादसे में ११ लोग मारे गए हैं। मृतकों में ८ बच्चों का समावेश है। ढ़हने वाली इमारत का निर्माण कार्य अवैध होने की बात सामने आ रही है। इस वजह से मुंबई के अवैध निर्माण कार्य एवं पुरानी इमारतों की सुरक्षा का मुद्दा फिर से उठ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर शोक जताकर मृतकों के परिवारों के लिए २ लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने मृतकों के परिवार को पांच लाख रुपयों की सहायता का ऐलान किया है।

मुंबई में मंगलवार रात से भारी बारिश हो रही है। ऐसे में बुधवार रात को मालवणी के गेट क्रमांक ८ के करीब न्यू कलेक्टर कंपाऊंड की तीन मंजिला अवैध इमारत का बड़ा हिस्सा ढ़ह गया। इसका मलबा पड़ोस के दो मंजिला इमारतों पर गिरने से इन इमारतों के घर भी मलबे के नीचे दबे हैं। साथ ही यह इमारत ढ़हने के दौरान झटके महसूस होने से पड़ोस के अन्य दो घरों का भी नुकसान हुआ है। इस दौरान मलबे के नीचे तकरीबन ३० लोग दबे थे। इस हादसे के बाद देर रात से ही राहत कार्य शुरू किया गया। सुबह तक मलबे के नीचे दबे १८ लोगों को जिंदा बाहर निकाला गया। इस दौरान ११ लोगों की मौत हुई।

इस हादसे में मारे गए लोगों में ३ से १५ वर्ष के कुल ८ बच्चे एवं ३ महिलाओं का समावेश है। इस दुर्घटना में एक ही परिवार के ९ लोग मारे गए हैं। इस विचित्र हादसे के बाद अवैध निर्माण कार्य पर सवाल उठ रहा है। इसके बाद मुंबई महापालिका ने इस दुर्घटना के जाँच के आदेश दिए हैं।

इसी बीच, मुंबई में लगातार दूसरे दिन भारी बारिश हुई। इस दौरान शहर की यातायात में फिर से बाधा निर्माण हुई और हवाई सेवाएं भी ठप हुई थी। इन १२ घंटों के दौरान मुंबई में २२२.२ एमएम बारिश हुई और जून में होनेवाली औसतन ४४ प्रतिशत बारिश इस दौरान हुई है। जून में मुंबई में औसतन ५०५ एमएम बारिश होती है। १९९१ के जून में २४ घंटों के दौरान मुंबई में ३९९ एमएम बारिश हुई थी। इसके बाद जून के किसी एक दिन में सबसे अधिक बारिश बुधवार के दिन हुई। ऐसे में अगले तीन दिन भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। इस बीच २०० एमएम बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। मुंबई समेत संपूर्ण कोंकण के तटीय क्षेत्र में भारी बारिश होने का अनुमान होने से रेड अलर्ट जारी किया गया है। सावधानी के तौर पर मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगड़, रत्नागिरी और सिंधुदूर्ग जिलों में ‘एनडीआरएफ’ के दल तैनात किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.