पंजशीर में तालिबान के ठिकानों पर हुए जोरदार हवाई हमले – पाकिस्तान के सैनिकों के मारे जाने का दावा

हवाई हमलेकाबुल – पंजशीर पर कब्ज़ा करके अफ़गानिस्तान को आज़ाद करने का ऐलान तालिबान ने किया था। पाकिस्तान की वायुसेना ने तालिबान को पंजशीर के संघर्ष में सहायता करने का आरोप नॉर्दन अलायन्स के नेता अहमद मसूद ने लगाया था। पाकिस्तान ने यह आरोप खारिज़ किए थे। लेकिन, अब तालिबान ने कब्ज़ा किए पंजशीर के ठिकानों पर हवाई हमले होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। इन हवाई हमलों में तालिबानी आतंकियों के साथ ही पकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की भी बात कही जा रही है।

अफ़गानिस्तान का पंजशीर तालिबान की सरकार गठित करने में सबसे बड़ा अड़ंगा माना जा रहा है। तालिबान ने काबुल पर कब्ज़ा करने के बाद भी नॉर्दन अलायन्स ने पंजशीर को स्वतंत्र रखा था। साथ ही अफ़गानिस्तान के भविष्य के लिए तालिबान विरोधी गुट और जनता इस संघर्ष में शामिल हो, यह आवाहन नॉर्दन अलायन्स का नेता अहमद मसूद ने किया था। इसके बाद तालिबान ने पंजशीर पर कब्ज़ा करने के लिए जोरदार मुहिम चलाई थी। लेकिन, पंजशीर की घाटी में नॉर्दन अलायन्स को परास्त करना तालिबान के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही थी।

हवाई हमलेऐसी स्थिति में पाकिस्तान की वायुसेना ने तालिबान को पंजशीर के संघर्ष में सहायता प्रदान करने का आरोप अहमद मसूद ने लगाया। पाकिस्तानी वायुसेना के ‘ड्रोन’ ने पंजशीर में हवाई हमले किए। साथ ही पाकिस्तानी सेना की ‘स्पेशल फोर्सस’ के सैनिक भी पंजशीर पहुँचने के दावे किए जा रहे थे। पंजशीर के संघर्ष में पाकिस्तान के शामिल होने पर ईरान ने भी आलोचना की थी। अफ़गानिस्तान के कारोबार में पाकिस्तान हस्तक्षेप ना करे, ऐसी फटकार ईरान ने लगाई थी।

पाकिस्तान ने इन आरोपों से इन्कार किया था। लेकिन, मंगलवार के दिन कुछ माध्यमों ने पंजशीर में तालिबान के ठिकानों पर हुए हवाई हमलों में पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने का समाचार प्रसिद्ध करके सनसनी निर्माण की। तालिबान के पांच अड्डों पर यह हमले किए गए। किस देश के विमानों ने यह हमले किए, इसकी किसी भी तरह की जानकारी प्रसिद्ध नहीं हुई है। साथ ही नॉर्दन अलायन्स ने भी इस खबर की पुष्टी नहीं की है। लेकिन, इस खबर की वजह से पंजशीर का संघर्ष अभी भी जारी होने की बात स्पष्ट हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.