गुजरात आतंकवाद विरोधी दल ने बरामद किया ६५० करोड़ रुपयों का हेरॉइन – महाराष्ट्र में १.१२७ टन गांजा जब्त

NCB-raid-01अहमदाबाद/मुंबई – गुजरात आतंकवाद विरोधी दल ने मोरबी जिले में कार्रवाई करके ६०० करोड़ रुपयों का हेरोइन बरामद किया है। यह हेरोइन समुद्री मार्ग से तस्करी करके अफ्रीका से लाया गया था, यह जानकारी ‘एटीएस’ ने साझा की। इस मामले में नशीले पदार्थों के एक पाकिस्तानी तस्कर का नाम सामने आया है और तीन की गिरफ्तारी की गई है। गुजरात में नशीले पदार्थों की तस्करी पकड़ी जा रही थी तभी ‘नार्कोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो’ (एनसीबी) ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में १.१२७ टन गांजा जब्त किया। एनसीबी के मुंबई विभाग ने इस कार्रवाई से गांजे की अब तक की सबसे बड़ी मात्रा जब्त की है।

गुजरात के मोरबी जिले के तटीय इलाके के ज़िंजुड़ा गांव में कुछ लोगों ने नशिले पदार्थों की तस्करी करने की जानकारी गुजरात एटीएस को प्राप्त हुई थी। इसके बाद यह कार्रवाई करके ज़िजुडा के कुछ घरों पर छापे किए। इस दौरान १२० किलो हेरोइन बरामद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इसकी कीमत ६५० करोड़ रुपये हैं। अक्तुबर के आखरी हफ्ते में यह नशिले पदार्थ समुद्र के रास्ते अफ्रीका से तस्करी करके द्वारका जिले के तटीय सलाया गांव में उतारे गए थे। वहां से यह पदार्थ कुछ दिन बाद ज़िंजुड़ा गांव में पहुँचाए गए, यह जानकारी गुजरात एटीएस केअधिकारी ने प्रदान की।

NCB-raidइस मामले में मुख्तार हुसेन उर्फ जब्बार जोड़िया, शमस्सुद्दीन हुसेन सय्यद और गुलाम हुसेन उमर भागड़ इन तीनों को गिरफ्तार किया गया है। इस तस्करी के पीछे ज़ैद बशीर बलोच नामक पाकिस्तानी तस्कर का नाम सामने आया है। उसी ने इन पदार्थों की तस्करी की थी और आगे यह तीन आरोपी इन नशीले पदार्थों को देश के अन्य हिस्सों में पहुँचाने की तैयारी में थे। वर्ष २०१९ में गुजरात एटीएस ने २२७ किलो हेरोइन का भंड़ार बरामद किया था। इस मामले में बलोच फरार है। बीते एक वर्ष के दौरान गुजरात एटीएस ने तकरीबन १,३२० करोड़ के नशीले पदार्थ जब्त किए हैं।

इससे पहले सितंबर में ‘डायरोक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजन्स’ (डीआरआय) ने गुजरात के ही मुंद्रा पोर्ट में ३,००० किलो हेरोइन का भंड़ार पकड़ा था। तकरीबन २१ हज़ार करोड़ रुपयों का यह भंड़ार ‘टैक्लम पाऊड़र’ के नाम से ईरान के बंदरगाह के रास्ते अफ़गानिस्तान से आयात किया गया था। इसके पीछे टेरर फंड़िंग की आशंका होने से ‘एनआयए’ इस मामले की जांच कर रही है।

इसी बीच महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के नायगांव तहसिल के मांजराम इलाके से एनसीबी ने कुल १,१२७ किलो गांजा बरामद किया है। एनसीबी के मुंबई युनिट ने अब तक जब्त किए गांजे का यह सबसे बड़ा भंड़ार है। एक ट्रक से इस गांजे की यातायात हो रही थी। यह ट्रक हैदराबाद से जलगांव जा रहा था। जलगांव से ही यह गांजा महाराष्ट्र के अन्य स्थानों पर भेजने की तैयारी थी, यह जानकारी एनसीबी के अफसर ने साझा की।

मध्य प्रदेश में नशीले पदार्थों की तस्करी के ‘ऑनलाईन रैकेट’ का पर्दाफाश

मध्य प्रदेश में नशीले पदार्थों की ऑनलाईन तस्करी करनेवाले एक रैकेट का पर्दाफाश किया गया है। इस मामले में रविवार के दिन मध्य प्रदेश में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। उनसे २० किलो गांजा बरामद किया गया है। एमेज़ॉन की वेबसाईट से इस गांजा की बिक्री हो रही थी। कढ़ी पत्ते के नाम से यह गांजा बेचा जा रहा था।

इस मामले में गिरफ्तार किए गए कल्लू पवैया ने जाली पैनकार्ड क्रमांक और जीएसटी क्रमांक का इस्तेमाल करके एमेज़ॉन ई-कॉमर्स कंपनी के प्लैटफॉर्म पर अपनी कंपनी का पंजीकरण किया था और इसके ज़रिये ऑनलाइन पोर्टल से कढ़ी पत्ते के नाम से गांजे की बिक्री की जा रही थी। इस दौरान उसने अब तक एक टन गांजे की ऑनलाईन बिक्री करने की जानकारी सामने आ रही है। इस मामले में वर्णित ई-कॉमर्स कंपनी पर भी कार्रवाई करने का विचार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.