निर्यात पर रोक के बावजूद भारत से बांगलादेश को होगी प्याज़ की निर्यात

नई दिल्ली – प्याज़ की निर्यात पर प्रतिबंध होने के बावज़ूद भारत ने बांगलादेश को २५ हज़ार टन प्याज़ की निर्यात करने का तय किया है। प्याज़ की निर्यात पर रोक लगाने के बाद बांगलादेश में प्याज़ के दर में बड़ा उछाल आया है। इस पर बांगलादेश ने निर्यात पर लगी रोक पर नाराज़गी व्यक्त की थी। भारत ने अपने मित्रदेश को सहयोग करने के उद्देश्‍य से यह निर्णय करने की जानकारी सूत्रों ने साझा की है।

शुक्रवार देर रात को ‘डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड’ (डीजीएफटी) ने बांगलादेश को करीबन २५ हज़ार टन प्याज़ निर्यात करने की अनुमति प्रदान की। भारत ने यकायक पाबंदी लगाने पर बांगलादेश की सीमा में प्रवेश करने की प्रतिक्षा में खड़े प्याज़ से भरे कुल २५० ट्रक फंसे हैं। इस पाबंदी के कारण बांगलादेश के बाज़ार में प्याज़ के दामों में बड़ा उछाल आया है। बांगलादेश में प्रति किलो ३० से ५० टका दर से बिक्री हो रहे प्याज़ की कीमत अब १२० टका तक जा पहुँची है और प्याज़ की ब्लैक मार्केटिंग भी शुरू हुई है।

ऐसी स्थिति में बांगलादेश की सरकार ने भारत ने किए निर्णय का विरोध किया। बांगलादेश के विदेश मंत्रालय ने ढ़ाका स्थित भारतीय उच्चायुक्तालय को खत लिखकर अपनी नाराज़गी व्यक्त की थी। अपने मित्रदेश को नाराज़ होते देख भारत ने बांगलादेश को सहायता करने के उद्देश्‍य से २५ हज़ार टन प्याज़ निर्यात करने का निर्णय लिया है, यह जानकारी ‘डीजीएफटी’ के सूत्रों ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.