पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव की घोषणा; ११ दिसंबर के रोज निर्णय

नई दिल्ली – राजस्थान मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ मिजोरम और तेलंगाना इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी.रावत ने की है। १२ नवंबर से ७ दिसंबर के दौरान इन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। इनमें माओवादियों का प्रभाव होने वाले छत्तीसगढ़ का अपवाद छोड़कर अन्य राज्यों में एक स्तर में मतदान होने वाला है और ११ दिसंबर के रोज इन राज्यों के चुनाव के निर्णय घोषित किए जाएंगे।

आने वाले वर्ष में होनेवाले लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर इन पांच राज्यों में चुनाव का महत्व बढ़ा है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम इन चार राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल जनवरी में खत्म होने वाला है। तथा तेलंगाना विधानसभा समय से पहले विसर्जित की गई थी। इसकी वजह से इन ५ राज्यों में एकत्रित चुनाव होने वाले हैं। छत्तीसगढ़ में विधानसभा के ९० जगहों के लिए १२ और २० नवंबर ऐसे २ स्तर में चुनाव होने वाले हैं। जिसके पहले स्तर में दक्षिण छत्तीसगढ़ में १८ जगहों के लिए चुनाव होगा तथा बाकी ७२ जगहों के लिए दूसरे स्तर में चुनाव संपन्न होगा।

दक्षिण छत्तीसगढ़ में माओवादियों का प्रभाव होकर चुनाव के समय में माओवादियों से हिंसक कार्रवाई की जाती है। जिसकी वजह से इस भाग में बड़े तादाद में पुलिस बंदोबस्त की आवश्यकता होती है। यह ध्यान में लेते हुए छत्तीसगढ़ के दोनों स्तर में चुनाव लेने का निर्णय किया गया है, ऐसा मुख्य चुनाव आयुक्त रावत ने कहा है।

मध्य प्रदेश और मिजोरम में २८ नवंबर को चुनाव होगा तथा राजस्थान और तेलंगाना इन राज्यों में ७ दिसंबर के रोज चुनाव होने वाले हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा के कुल मिलाकर २३० जगह और राजस्थान के विधानसभा में २०० जगह पर चुनाव लड़ा जाएगा तथा तेलंगाना में १२० और मिजोरम में विधानसभा के ४० जगहों के लिए चुनाव होनेवाले है।

इन पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा के साथ वहां आचार संहिता जारी की गई है। इन सभी राज्यों में वोटर वेरीफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल ‘व्हीव्हीपैट’ प्रणाली का उपयोग होने वाला है। एवं सभी वोटिंग मशीन नए होने की जानकारी चुनाव आयुक्त ने दी है। सन २०१९ वर्ष में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। उससे पहले इन पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तरफ राजनैतिक विश्लेषकों का ध्यान लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.