सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में हुए आत्मघाती विस्फोट में पांच की मौत

मोगादिशु – सोमालिया के आतंकी संगठन ‘अल शबाब’ ने राजधानी मोगादिशु में किए आत्मघाती विस्फोट में पांच लोग मारे गए और १४ घायल हुए हैं। इस वारदात में मरनेवालों में तुर्की के दो नागरिकों का समावेश है और तुर्की के अन्य चार लोग घायल भी हुए हैं। इनके अलावा इस हमले में सोमालियन सेना के तीन सैनिक भी मारे गए हैं। सोमालिया में तैनात अमरिकी सेना की वापसी बाद यह पहला आतंकी हमला है।

somaliaबीते दशक से तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने सोमालिया में प्रभाव बढ़ाने के लिए जोरदार गतिविधियां चलाई हैं और लगभग १ अरब डॉलर्स से अधिक निवेश किया है। इसमें ‘तुर्कसोम’ नामक लष्करी अड्डे के साथ देश में सबसे बड़ा अस्पताल, राजधानी मोगादिशु का हवाई अड्डा, दूतावास के निर्माण समेत बुनियादी सुविधाओं के प्रकल्प, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग की योजनाओं का समावेश है।

राजधानी मोगादिशु में तुर्की कंपनियों ने कई प्रकल्पों पर काम शुरू किया है और ‘बोको हराम’ इन प्रकल्पों को लक्ष्य करने लगा है। शनिवार के दिन किया गया विस्फोट भी इसी का हिस्सा होने की जात समझी जा रही है। राजधानी मोगादिशु में तुर्की की कंपनी राजमार्ग का निर्माण कर रही है और इससे संबंधित कर्मचारियों के गुट को ही लक्ष्य किया गया है।

तुर्की ने इस हमले पर प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। इस दौरान तुर्की के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान जारी करके ऐसा कहा है कि, तुर्की के नागरिकों को मार गिरानेवाले इस हमले की तीव्र शब्दों में हम निषेध करते हैं। बीते दो वर्षों में तुर्की की कंपनियों समेत लष्करी अड्डे के करीब हमले होने की मात्रा बढ़ी है और तुर्की का बढ़ता प्रभाव बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा, यह इशारा भी आतंकी ‘अल शबाब’ संगठन ने दिया है।

इसी बीच अमरिकी नौसेना के ‘एक्सपिडिशनरी सी बेस’ के तौर पर पहचानी जा रही विशाल युद्धपोत ‘यूएसएस हर्शेल वुडी विल्यम्स’ सोमालिया की समुद्री सीमा में तैनात की गई है, यह जानकारी अमरीका के ‘आफ्रिकॉम’ अड्डे ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.