अमरीका के टेक्सास प्रांत में सोने के आधार पर ‘डिजिटल करन्सी’ लाने की कोशिश – स्थानीय विधानमंड़ल में प्रस्ताव पेश

ऑस्टिन – अमरीका के दूसरें बड़े राज्य जाने जा रहे टेक्सास प्रांत में सोने के आधार पर ‘डिजिटल करन्सी’ जारी करने की कोशिश शुरू हुई है। पिछले हफ्ते टेक्सास के विधानमंड़ल में दो विधेयक पेश किए गए। इन विधेयकों में टेक्सास प्रांत के स्थानिय प्रशासन ने सोने पर आधारित डिजिटर करन्सी के लिए आवश्यक यंत्रणा स्थापीत करके इसके कार्यान्वनय करने का प्रस्ताव हैं। सोने को आधार बनाकर डिजिटल करन्सी जारी करने का प्रस्ताव पेश करने वाला टेक्सास अमरीका का पहला राज्य बना हैं।

‘डिजिटल करन्सी’पिछले कुछ वर्षों में दुनियाभर में क्रिप्टोकरन्सी का इस्तेमाल काफी बड़ी मात्रा में शुरू हुआ हैं। लेकिन, किसी भी आधार के बिना जारी की गई क्रिप्टोकरन्सी का इस्तेमाल ठगने के लिए, अवैध कारोबार और आपराधिक गतिविधियों में होने की बात सामने आ रही है। पिछले एक साल में वर्णित क्षेत्र में अवैध कारोबार के कई मामले सामने आए हैं और इससे निवेशकों के अरबों डॉलर्स का नुकसान हुआ था। इसी पृष्ठभूमि पर विश्व के प्रमुख देशों ने क्रिप्टोकरन्सी के विकल्प के तौर पर डिजिटल करन्सी जारी करने की कोशिश शुरू की है।

चीन जैसे देश में प्रायोगिक स्तर पर इसका सफल इस्तेमाल हुआ हैं और अफ्रीका के नाइजीरिया ने अधिकृत स्तर पर ‘ई-नाइरा’ नामक डिजिटल करन्सी का प्रयोग शुरू किया है। अमरीका, रशिया, यूरोप, भारत के साथ विश्व के कई देशों में डिजिटल करन्सी की योजना पर काम शुरू है। अमरीका के फेडरल रिज़र्व ने भी डिजिटल करन्सी जारी करने की तैयारी रखी होने की बात स्वीकारी है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के किसी राज्य ने स्वतंत्र डिजिटल करन्सी लाने की गतिविधियां शुरू करना ध्यान आकर्षित करता है।

कुछ महीने पहले रशिया और ईरान ने सोने पर आधारित ‘स्टेबलकॉईन’ पेश करने की दिशा में कदम बढ़ाने का वृत्त प्रसिद्ध हुआ था। इसके बाद अब टेक्सास जैसे प्रांत ने सोने को आधार बनाकर ‘डिजिटल करन्सी’ जारी करने का ऐलान करना अहमियत रखता है। टेक्सास की अर्थव्यवस्था कुल २.५ ट्रिलियन डॉलर्स की हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था पर गौर करें तो टेक्सास १० वें क्रमांक की अर्थव्यवस्था होगी। टेक्सास के गवर्नर रिपब्लिकन पार्टी के हैं और विधानमंड़ल में भी रिपब्लिकन पार्टी का ही वर्चस्व हैं। इस वजह से सोन पर आधारित स्वतंत्र डिजिटल करन्सी पेश करने का प्रस्ताव अमरीका में डेमोक्रैट हुकूमत को खुली चेतावनी देने की योजना का हिस्सा बताया जा रहा है।

पिछले हफ्ते पेश किए गए विधेयक में राज्य के नागरिकों को स्थानीय स्तर पर आसानी से डिजिटल करन्सी का प्रयोग करना मुमकिन हो सके और सेंट्रल बैंक के प्रभाव से बचना मुमकिन हो, यही इस नई डिजिटल करन्सी लाने का उद्देश्य बताया जा रहा है। राज्य सरकार ने स्वतंत्र ‘गोल्ड डिपॉझिटरी’ बनाकर इसमें डिजिटल करन्सी के मुल्य पर गौर करके सोना सुरक्षित रखे, ऐसा इस पस्ताव में दर्ज़ किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.