‘वुहान लैब’ से जुड़े नए सबूतों की पृष्ठभूमि पर बायडेन के सलाहकार एंथनी फौसी को हटाने की माँग

वॉशिंग्टन – राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के सलाहकार एंथनी फॉसी ने चीन की वुहान लैब को निधी प्रदान करने के नए सबूत सामने आए हैं। इन सबूतों का दाखिला देकर फौसी ने अमरिकी संसद के सामने झूठा बयान किया, यह आरोप सिनेटर रैण्ड पौल ने लगाया है। इस झूठ के लिए फौसी को तुरंत पद से हटाकर निकाल दें, यह माँग भी सिनेटर पौल ने रखी है।

एंथनी फौसीअमरीका की ‘द इंटरसेप्टर’ नामक वेबसाईट ने अमरिकी प्रशासन द्वारा चीन की लैब को प्रदान हुए निधी से संबंधित ९०० से अधिक पन्नों के दस्तावेज सार्वजनिक किए हैं। इसमें ‘इको हेल्थ अलायन्स’ और अमरीका की ‘नैशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐण्ड इन्फेक्शियस डिसीजस’ संस्था का नाम है। एंथनी फौसी इस संस्था के प्रमुख रहे हैं। उनके कार्यकाल के दौरान लगभग ३१ लाख डॉलर्स का निधी मंजूर किया गया था। इनमें से लगभग छह लाख डॉलर्स का निधी ‘वुहान लैब’ को ‘बैट कोरोना वायरस रिसर्च’ के लिए प्रदान किया गया था, यह बात प्राप्त दस्तावेजों से स्पष्ट हुई है।

सलाहकार एंथनी फॉसी ने बीते कुछ महीनों में संसद के सामने सुनवाई के दौरान चीन की ‘वुहान लैब’ को ‘गेन ऑफ रिसर्च’ प्रकार के तहत निधी प्रदान करने से लगातार इन्कार किया था। सिनेटर रैंड़ पौल के साथ अमरीका के कई सांसदों ने फौसी से इस मुद्दे पर लगातार सवाल किए थे। लेकिन, उन्होंने लगातार ‘वुहान लैब’ के निधी से अपने ताल्लुकात होने से इन्कार किया था। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘वुहान लैब’ को प्रदान हो रहा निधी रोकने के आदेश जारी करने के बाद फौसी ने इसका विरोध करने का मुद्दा कुछ दिन पहले ही स्पष्ट हुआ था। इसके बावजूद फौसी ने अपना इन्कार जारी रखा था।

एंथनी फौसीइस पृष्ठभूमि पर ‘द इंटरसेप्टर’ ने सार्वजनिक किए कागजात, एंथनी फौसी कोरोना वायरस की जड़ वाली ‘वुहान लैब’ को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, इन आरोपों को नए बल प्रदान करनेवाले साबित हुए हैं। सिनेटर रैंड़ पौल ने ट्विट करके ‘फौसी लाईड अगेन’ बयान करके नए सबुतों का ज़िक्र किया हैं। साथ हमने पेश किए हुए मुद्दों में सच्चाई होने की बात फिर से साबित हुई, यह दावा भी किया। ‘फॉक्स न्यूज’ को साक्षात्कार के दौरान सिनेटर पौल ने फौसी संसद के सामने झूठ बोले, यह आरोप लगाकर उन्हें हटाने की माँग भी की।

रैंड़ पौल से पहले रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य जिम जॉर्डन ने फौसी को हटाने की माँग की थी। तभी, अमरिकी संसद के प्रतिनिधिगृह के रिपब्लिकन सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन ने ‘फायर फौसी’ नामक विधेयक भी संसद में पेश किया था।

अमरिका और यूरोपिय देशों के साथ विश्‍व के प्रमुख देशों ने कोरोना वायरस का उद्गम चीन से ही होने का आरोप लगाया था। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने बीते वर्ष कोरोना वायरस का उद्गम चीन के वुहान लैब से ही होने का आरोप सरेआम लगाया था। इसके बाद अमरीका के कई वरिष्ठ नेता, अधिकारी एवं वैज्ञानिकों ने वुहान लैब की ओर ही दिशा निर्देश किया था। चीन से बाहर निकली वैज्ञानिका ने भी अपने हाथों में इसके सबूत होने का ऐलान किया था।

इसके बाद अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने अमरिकी यंत्रणाओं को ‘वुहान लैब लीक’ की जाँच करके रपट पेश करने के आदेश दिए थे। ‘डब्ल्यूएचओ’ ने चीन से नए चरण की जाँच करने के लिए सहयोग करने के लिए दो बार आवाहन किया था। लेकिन, चीन ने दोनों समय पर इस माँग को खारिज़ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.