जनता की सहभागिता के बिना ‘स्वच्छ भारत’ संभव नहीं- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: ‘१२५ करोड़ जनता की सहभागिता के बिना ‘स्वच्छ भारत का ध्येय पूर्ण नहीं हो सकता, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। ‘स्वच्छ भारत’ अभियान को तीन साल पूरे होने के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन मे आयोजित किए गए कार्यक्रम मे प्रधानमंत्री संबोधित कर रहे थे। इस समय स्वच्छता का महत्व अधोरेखित करते हुए मोदीजी ने देशवासियों ने इस अभियान मे हिस्सा लेना चाहिए, ऐसी अपेक्षा व्यक्त की है।

‘स्वच्छ भारत का ध्येय

‘यूनिसेफ’ ने दस हजार घरों का सर्वेक्षण करके तैयार की रिपोर्ट की तरफ इस समय मोदीजी ने ध्यान आकर्षित किया। स्वच्छता के आभाव की वजह से निर्माण होनेवाली बिमारियों की वजह से सर्वसाधारण परिवारों के हर साल ५० हजार रुपए खर्च होते है, ऐसा इस रिपोर्ट मे उल्लेख किया गया था। इसका प्रमाण देकर प्रधानमंत्रीजी ने स्वच्छता से इस खर्चे को बचाया जा सकता है, इस बात की तरफ ध्यान आकर्षित किया। इतनाही नहीं हाथ स्वच्छ किए बिना बच्चे खाते है और इस वजह से कई बच्चे बीमार होकर अपनी जान गंवाते है, इस बात की तरफ भी प्रधानमंत्रीजी ने ध्यान खींचने की कोशिश की। जिनको पानी और साबुन उपलब्ध नहीं है, ऐसे बच्चों का क्या, ऐसा प्रश्न उपस्थित किया जाता है। लेकिन जहाँ पर यह उपलब्ध है, वहां तो हम स्वच्छता का आग्रह कर सकते है, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्रीजी ने किया है।

अपनी प्राकृतिक विधि पूरी करते समय पुरुषों को ज्यादा अड़चन नहीं होती। लेकिन महिलाओं पर बहुत बड़े बंधन होते है और उसका बहुत बड़ा तनाव उनके शरीर पर आता है, इस बात की तरफ ध्यान खींचकर प्रधानमंत्रीजी ने हर घर मे टॉयलेट बनाना आवश्यक है ऐसा कहा। साथ ही बनाए हुए टॉयलेट का इस्तेमाल न करने की अथवा अन्य चीजों के लिए इस्तेमाल करने की मनोवृत्ति हमारे समाज मे है। लेकिन इस मर्यादा को ध्यान मे रखकर भी हमे इसके लिए काम करना पड़ेगा, ऐसा मोदीजी ने स्पष्ट किया है। साथ ही स्वच्छता के मोर्चे पर कोई भी राजनितिक मतभेद खड़े करके इस अभियान का महत्व कम न करे, ऐसा भी उन्होंने आगे कहा है।

‘एखाद काम हो तो निश्चित रूप से बताएं, ऐसी विनती करने वाले कई लोग हमे मिलते है। उनको स्वच्छता के लिए कुछ करने के लिए कहा, तो वह फिरसे संपर्क नहीं करते। स्वच्छता का काम महत्वपूर्ण नहीं है, ऐसा उनको लगता है’, ऐसी नाराजगी भी मोदीजी ने जताई। उसी समय महात्मा गाँधी और लालबहादुर शास्त्री की जयंती के दीन सभी देशवासियों ने फिरसे स्वच्छता के लिए वचनबद्ध होने की आवश्यकता है, ऐसा आवाहन मोदीजी ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.