‘साउथ चाइना सी’ में गश्त को लेकर चीन अमरिका को नहीं धमका सकता – अमरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

सिंगापुर – ‘अमरिका और मित्र देशों की साउथ चाइना सी के समुद्री और हवाई गश्त को चीन रोक नहीं सकता। चीन की धमकी के बाद भी अमरिका की इस क्षेत्र में कार्रवाई जारी रहने वाली है और अमरिका पीछे हटने वाला नहीं है। साथ ही इस क्षेत्र के चीन के सैन्यकरण को भी अमरिका बर्दाश्त नहीं करने वाला है’, ऐसी कड़ी चेतावनी अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने दी है। उसीके साथ ही जापान और दक्षिण कोरिया ‘साउथ चाइना सी’ में चीन के सैन्यकरण को रोकने के लिए अमरिका की सहायता करे, ऐसा आवाहन भी जेम्स मैटिस ने किया है।

जेम्स मैटिस, चेतावनी, आशियान बैठक, साउथ चाइना सी, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया

पिछले कुछ दिनों से मैटिस एशियाई देशों का दौरा कर रहे हैं। व्हिएतनाम और चीन के दौरे के बाद सिंगापुर में ‘आशियान’ की बैठक के लिए दाखिल हुए मैटिस ने ‘साउथ चाइना सी’ के मुद्दे को लेकर चीन पर निशाना साधा है। साथ ही साउथ चाइना सी में चीन की बढती दादागिरी के खिलाफ इस क्षेत्र के देशों को एकजुट होने का आवाहन किया है।

‘इस क्षेत्र किए समुद्री और हवाई सीमारेखा की सुरक्षा के लिए असियान मित्र देश और सहकारी देश एकजुट हुए तो किसी भी अंतर्राष्ट्रीय नियम को तोडा नहीं जा सकता है। बड़े से बड़े देश को भी इन नियमों का पालन करना पड़ेगा’, ऐसा कहकर मैटिस ने चीन पर निशाना साधा है। उसीके साथ ही साऊथ चाइना सी में अमरिका की गश्त मुहीम भी रुकने वाली नहीं हैं, ऐसा भी कहा है।

‘अमरिका, सहकारी देश और मित्र देश इसके आगे भी साउथ चाइना सी से समुद्री और हवाई गश्त जारी रखेंगे। ऐसा करते समय अमरिका किसी भी धमकियों से डरने वाला नहीं है और अमरिका के मित्र देश भी इन धमकियों की वजह से पीछे नहीं हटें। साउथ चाइना सी में चीन का सैन्यकरण और जबरदस्ती बर्दाश्त नहीं की जाएगी’, इन आक्रामक शब्दों में मैटिस ने चीन को चेतावनी दी है।

जेम्स मैटिस, चेतावनी, आशियान बैठक, साउथ चाइना सी, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया

इस दौरान, मैटिस ने जापान और दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्रियों से भी मुलाकात की है। साउथ चाइना सी की सुरक्षा के लिए और इस समुद्री क्षेत्र में चीन का विस्तार रोकने के लिए जापान और दक्षिण कोरिया अमरिका की सहायता करे, ऐसा आवाहन मैटिस ने किया है। जापान के रक्षामंत्री ‘ताकेशी इवाया’ ने इसी बैठक में चीन के रक्षामंत्री वेई फेंगे से मुलाकात करके साउथ चाइना सी में चीन की गतिविधियों पर नाराजगी जताई। इस समुद्री क्षेत्र में चीन की एकतरफा कार्रवाइयां अमरिका और मित्र देश मान्य करने वाले नहीं हैं, ऐसा जापान के रक्षामंत्री ने कहा है।

पिछले कुछ दिनों से अमरिका ने साउथ चाइना सी के बारे में चीन के खिलाफ आक्रामक विधान शुरू किए हैं। पिछले हफ्ते में ही अमरिका के उपराष्ट्राध्यक्ष माइक पेन्स ने साउथ चाइना सी में तनाव के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही इस समुद्री क्षेत्र में चीन के सैन्यकरण की भी अमरिकी पेन्स ने आलोचना की है।

दौरान, दो दिनों पहले ही चीन की धमकियों को महत्व न देते हुए अमरिका के दो बॉम्बर विमानों ने साउथ चाइना सी की हवाई सीमा से गश्त लगाई थी।