रक्षामंत्री सीतारामन द्वारा चीन के समिप सीमा क्षेत्र का मुआईना

गंगटोक: सिक्किम मे चीन से जुड़े सीमाभाग मे दौरा करने के लिए रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने भारत की लष्करी चौकी के निकट तैनात हुए चीनी जवानों से संवाद किया। चीनी जवान एवं अधिकारीयों को रक्षामंत्री सीतारामन ने ‘नमस्ते’ करके अभिवादन किया। चीनी सैनिकों ने भी इस समय भारत के रक्षामंत्री का अपनी भाषा मे ‘नि हाउ’ ऐसे अभिवादन किया।

 सीतारामन

पिछले कई दिनों से भारत और चीन के बीच सीमा विवाद नए से शुरू होने के संकेत मिल रहे है। विशेष रुप से डोकलाम मे चीनी जवानों ने फिर से रास्ते का निर्माण शुरु किया है और इस जगह अधिक चीनी जवान तैनात करने का वृत्त है। इस पृष्ठभूमि पर भारतीय लष्कर एवं वायुसेना सतर्क हुई है और चीन को कड़ा इशारा दिया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री सीताराम ने चीन से जुड़े सीमाभाग को भेंट दी है।
सिक्किम के नाथूला मे चीन से जुड़े सीमा तक रक्षामंत्री सीतारामन पहुंची। वहां के चौकी पर तैनात हुए ‘इंडो टिबेटन बॉर्डर पुलिस’ (आईटीबीपी) जवानों के साथ वहां के चौकी का ब्यौरा किया। तथा इस चौकी से कुछ अंतर पर होने वाले चीनी सैनिक एवं अधिकारीयों से उस समय सीतारमन ने संवाद किया।

चीनी लश्कर के अधिकांश अधिकारीयों को अंग्रेजी भाषा नहीं आती। इसकी वजह से दोनों देशों के जवान एक-दूसरे के सामने आते है पर संवाद होना कठिन हो जाता है। टूटे-फूटे अंग्रेजी भाषा मे चीन के सैनिक अपनी बात प्रस्तुत करते है। ऐसा अनेक बार दिखाई दिया है। इसकी वजह से निर्मला सीतारमन इन से चीनी लष्करी अधिकारी का सीधा संवाद नहीं हो सका। इस दौरान चीन के एक कनिष्ठ अधिकारी ने दुभाषिए की भूमिका निभाते हुए सीतारामन की बात अपने अधिकारी तक पहुंचाएं।

‘नमस्ते’ ऐसा अभिवादन करके सीतारमन ने चीन के अधिकारीयों से सद्भावना व्यक्त की है। उसके साथ ही दुभाषिए की भूमिका निभाने वाले कनिष्ठ अधिकारी की रक्षामंत्री ने प्रशंसा की है। दौरान, चीन के साथ सीमाविवाद शुरू रहते समय भारत के रक्षामंत्री ने चीन से जुड़े सीमाभाग को भेंट देकर चीन तक उचित ‘संदेश’ पहुंचाने की बात दिखाई दे रही है। इस के लिए रक्षामंत्री सीतारामन का सोशल मीडिया पर विशेष प्रशंसा हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.