रशिया की परमाणु चेतावनी अनदेखा नहीं कर सकते – अमरीका के ‘डीआईए’ का दावा

वॉशिंग्टन – यूक्रेन युद्ध परमाणु युद्ध तब्दिल हो सकता है, ऐसी चेतावनी रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन लगातार दे रहे हैं। रशियन राष्ट्राध्यक्ष की यह चेतावनी को अनदेखा करने योग्य नहीं है। क्योंकि, रशिया ने बेलारूस में अपने परमाणु अस्त्र तैनात किए हैं, ऐसा बयान अमरिकी ‘डिफेन्स इंटेलिजन्स एजन्सी’ (डीआईए) ने किया है। साथ ही अमरीका की गुप्तचर यंत्रणा बेलारूस में तैनात रशियन परमाणु अस्त्रों की जानकारी पाने में लगी है। लेकिन, यह जानकारी हासिल करना अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं के लिए कठिन होने की खबरें अमरिकी माध्यमों में प्रसिद्ध हुई हैं।

रशिया की परमाणु चेतावनी अनदेखा नहीं कर सकते - अमरीका के ‘डीआईए’ का दावायूक्रेन के जारी युद्ध में ही रशिया के सहयोगी देशों को लक्ष्य करने की तैयारी अमरीका और नाटो ने रखी है। साथ ही फिनलैण्ड का नाटो में समावेश करके अमरीका ने रशिया को झटका दिया है। स्वीडन भी नाटो में शामिल होने की तैयारी में लगा है। ऐसी स्थिति में रशिया ने बेलारूस में परमाणु अस्त्रों की तैनात करने का ऐलान किया। यह निर्णय रक्षात्मक है और यह तैनाती सिर्फ प्रतिकार के लिए होने का ऐलान रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने किया था। साथ ही अमरीका ने भी यूरोप में अपने अड्डों पर परमाणु अस्त्र तैनात किए होने की ओर रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने ध्यान आकर्षित किया।

लेकिन, बेलारूस में हुई रशिया की तैनाती एवं रशियन निजी फौजी ‘वैग्नर ग्रुप’ के सैनिकों की बेलारूस में देखी जा रही मौजुदगी यह दोनों यूरोपिय देशों की सुरक्षा के लिए घातक साबित होंगे, ऐसा अमरीका और नाटो का कहना हैं। पोलैण्ड ने बेलारूस की सीमा पर बड़ी जोरदार सैन्य तैनाती शुरू की है। इसका गंभीर संज्ञान लेकर रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने यह चेतावनी दी है कि, बेलारूस पर हुए हमले को रशिया पर हुआ हमला समझा जाएगा।

ऐसी स्थिति में अमरीका की ‘डीआईए’ राष्ट्राध्यक्ष पुतिन द्वारा जारी परमाणु युद्ध की धमकी और बेलारूस में हुई रशियन परमाणु अस्त्रों की तैनाती को बड़ी गंभीरता से देख रही हैं, यह बात ध्यान आकर्षित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.