बायडेन प्रशासन ने डेढ़ लाख से अधिक शरणार्थियों को अमरीका में खुला छोड़ा

वॉशिंग्टन – बीते छह महिनों के दौरान अमरीका के बायडेन प्रशासन ने तकरीबन डेढ़ लाख से अधिक अवैध शरणार्थियों को देश में खुला छोड़ने की बात स्पष्ट हुई है। ‘फॉक्स न्यूज’ नामक समाचार चैनल ने इससे संबंधित जानकारी प्रसिद्ध की है। कुछ दिन पहले अमरीका में जारी की गई सर्वेक्षण रपट में अमरिका में शरणार्थियों की समस्या को संभालने के लिए पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की नीति राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की नीति से बेहतर होने का निष्कर्ष सामने आया था। अब नई जानकारी इसकी पुष्टी कर रही है।

बायडेन प्रशासनअमरीका की सीमा का ज़िम्मा संभाल रही ‘बॉर्डर पेट्रोल एजन्सी’ ने जारी किए दस्तावेज़ों से अवैध शरणार्थियों से संबंधित चौंकानेवाली जानकारी सामने आ रही है। मार्च से मेक्सिको की सीमा से प्रवेश कर रहे शरणार्थियों को अमरीका में छोड़ने की प्रक्रिया शुरू होने की बात इन दस्तावेज़ों से सामने आयी है। इसके लिए ‘बॉर्डर पेरोल एजन्सी’ को दिए गए अलग अलग अधिकारों का अनियंत्रित इस्तेमाल किया गया है। बीते दो महीनों में सिर्फ ‘पेरोल’ पर छोड़े गए शरणार्थियों की संख्या ३१ हज़ार से अधिक है। इन शरणार्थियों को अमरीका में ‘वर्क परमिट’ की सुविधा प्राप्त होने से यह बात अधिक खतरनाक होने का इशारा पूर्व अफसरों ने दिया।

‘एनटीआर’ नामक प्रावधानों का इस्तेमाल करके मार्च से अक्तुबर के दौरान ९४ हज़ार से अधिक शरणार्थियों को अमरीका में खुला छोड़ा गया है। इसके अलावा ‘ओआरएस’ के तहत बीते दो महीनों में ३९ हज़ार से अधिक शरणार्थियों को छोड़ने की बात स्पष्ट हुई है। इनके अलावा हज़ारों शरणार्थियों को यंत्रणाओं ने छोड़ने की बात कही जा रही है और ऐसे अवैध शरणार्थियों की संख्या लगभग १.६० लाख से ज्यादा होने की बात सामने आ रही है। बीते महीने में अमरीका के ‘होमलैण्ड सिक्युरिटी’ विभाग ने हैती से पहुँचे १२ हज़ार से अधिक शरणार्थियों को अमरीका में खुला छोड़े जाने का ऐलान किया था। यह संख्या अधिक भी हो सकती है, ऐसे संकेत भी संबंधित अधिकारी ने दिए थे।

बायडेन प्रशासनअवैध शरणार्थियों को रिहा करने की जानकारी सामने आने के बाद अमरीका के राजनीतिक दायरे में तीव्र प्रतिक्रियाँ दर्ज़ हो रही हैं। रिपब्लिकन पार्टी के सांसद टॉम टिफनी ने ऐसी फटकार लगाई है कि, बायडेन प्रशासन ने अवैध शरणार्थियों को अमरीका में छोड़नेवाली पाईपलाईन तैयार की है। ‘टी पार्टी पैट्रियॉटस्‌’ नामक गुट की संस्थापक जेनी बेथ मार्टिन ने भी इस विषय पर आलोचना की है और खुली रखी हुई सीमा देश के लिए खतरनाक होने का इशारा दिया है।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरीका पहुँचे एवं घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनाई थी। मेक्सिको की सीमा से घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों को रोकने के लिए ‘मेक्सिको वॉल’ का निर्माण करने के साथ ही ‘रिमेन इन मेक्सिको’ जैसी नीति भी अपनाई थी। इसमें मेक्सिको से अमरीका पहुँच रहे शरणार्थियों की प्राथमिक कानूनी प्रक्रिया पूरी होने तक उन्हें मेक्सिको में ही रखने के प्रावधान का समावेश था। ट्रम्प के इस निर्णय की वजह से घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों की संख्या में बड़ी गिरावट देखी गई थी।

लेकिन, बायडेन ने सत्ता की ड़ोर संभालने के बाद अवैध शरणार्थियों को खुली छूठ देनेवाले एक के बाद एक कई निर्णय करना शुरू किया था। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सत्ता संभालने के बाद कुछ ही दिनों में ‘रिमेन इन मेक्सिको’ रद करके अवैध शरणार्थियों के लिए अमरीका की सीमा खोल दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.