बेलारूस से ‘क्रिप्टोकरेंसी’ को कानूनी मान्यता

मिन्स्क: बिटकॉइन के साथ दुनिया के अन्य क्रिप्टोकरेंसी के दामों में बड़े उतार-चढ़ाव शुरू होते हुए, बेलारूस इस यूरोपीय देश ने क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार को अधिकृत मान्यता देने के बात घोषित की है। इससे पहले जापान और ऑस्ट्रेलिया इन दो देशोंने बिटकॉइन के क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार को अधिकृत मान्यता दी थी। जिसकी वजह से क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहारों को मान्यता देने वाला बेलारूस यह इस वर्ष का तीसरा देश ठहरा है।

अधिकृत मान्यता

बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने पिछले हफ्ते में बिटकॉइन के साथ अन्य क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार को मान्यता देने का अध्यादेश जारी किया है। सभी चालाख एवं बुद्धिमान लोगों को स्थिर एवं व्यवस्था क्या है, इसकी अच्छी जानकारी है। वह सब किनारे पर पहुंचने का प्रयत्न कर रहे हैं। बेलारूस उनके लिए गोदी तैयार करने का एवं उसके साथ बंदरगाह का निर्माण करने का प्रयत्न कर रहा है। इन शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को ने देश में क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार शुरू होने की बात कही है।

अध्यादेश जारी करने का मुख्य उद्देश्य दुनिया के अग्रणी आईटी कंपनी को बेलारूस में लाने के लिए योग्य वातावरण तैयार करना है। यह कंपनी क्रिप्टोकरेंसी के विकास के लिए केंद्र निर्माण करेंगी और दुनिया भर में लोकप्रिय होनेवाले उत्पादन तैयार करेंगी, ऐसी अपेक्षा बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष ने व्यक्त की है। बेलारूस के अध्यादेश पर सूचना एवं तंत्रज्ञान क्षेत्र तथा क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार करने वालों से सकारात्मक प्रतिक्रिया आ रही है।

अधिकृत मान्यता

नया अध्यादेश बेलारूस के लिए ऐतिहासिक स्तर माना जाएगा। इसकी वजह से बेलारूस में बड़ी तादाद में विदेशी निवेश बढ़ सकते है। यह क्रिप्टोकरेंसी क्षेत्र में बड़ी उड़ान लेने के लिए अच्छा अवसर ठहरेगा, ऐसा दावा माइक्रोसॉफ्ट के बेलारूस के प्रमुख एंटोन मिकिशेव्ह ने किया है। बेलारूस में अग्रणी के निवेशकार प्रोकोपेन्या द्वारा नया अध्यादेश एवं अन्य प्रावधान बेलारूस सरकार के क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहारों को पूर्ण समर्थन होने के बात दिखाई दे रही है, ऐसे शब्दों में नए अध्यादेश की प्रशंसा की है।

बेलारूस के अध्यादेश की वजह से क्रिप्टोकरेंसी के लिए आवश्यक होने वाले इनिशियल कॉइन ऑफरिंग्स (आईसीयू) को कानूनी मान्यता मिली है। इसकी वजह से क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग सभी प्रकार के व्यवहार में अधिकृत किया जाएगा और पारंपारिक चलन में हस्तांतरित करने की प्रक्रिया भी कानूनन की गई है। आगे ५ वर्षों के लिए क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार कर मुक्त होंगे ऐसा भी अध्यादेश में स्पष्ट किया गया है। आध्यादेश के अनुसार नए क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत करना, उसके लिए एक्सचेंज निर्माण करना, उसकी खरीदारी और बिक्री के लिए सभी विभागों को मान्यता दी गई है।

एक समय पर सोवियत संघ राज्य का भाग होने वाले बेलारूस रशिया नए प्रस्तावित किए, यूरेशियन इकनॉमिक यूनियन का भाग होकर, राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को को रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के निकटतम सहयोगी के तौर पर पहचाने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.