ताइवान की समुद्री सीमा से करीब जापान करेगा ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर युनिट’ की तैनाती

taiwan-electronic-warfare-unit-2टोकियो/ताइपे – आनेवाले दिनों में ताइवान पर हमला हुआ तो इसकी रक्षा के लिए जापान भी संघर्ष में उतरेगा, ऐसी गवाही जापान का नेतृत्व लगातार दे रहा है। इसके लिए जापान ने जोरदार तैयारी भी शुरू की है और ताइवान के करीबी द्विप पर ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टम’ तैनात करने के संकेत दिए हैं। जापान की अखबार ने इससे संबंधित वृत्त दिया है। जापान के रक्षामंत्री ने कुछ महीने पहले ही ताइवान के करीबी द्विप की यात्र की थी।

जापान की ‘द ओकिनावा टाईम्स’ अखबार ने योनागुनी आयलैण्ड की नई तैनाती का वृत्त जारी किया है। यह द्विप ताइवान के करीबी क्षेत्र में ही मौजूद है। इस द्विप से से ताइवान की सीमा नजर आती है, ऐसा कहा जा रहा है। जापान सरकार ने इस द्विप की रक्षा तैनाती बढ़ाना शुरू किया है और इसमें लष्करी दल, गश्‍त एवं ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टम’ का समावेश है। जापान के रक्षा विभाग ने योनागुनी पर तैनाती के लिए तीन अरब येन का प्रावधान किया है।

taiwan-electronic-warfare-unit-1इस प्रावधान के अनुसार योनागुनी द्विप पर नई ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टम’ सक्रिय करने की योजना है। साथ ही, इस द्विप पर तैनात सैनिकों की संख्या बढ़ाकर २५० की जाएगी। इसमें लष्करी दल के साथ वायुसेना के दल का भी समावेश होगा। ताइवान के समुद्री क्षेत्र समेत ईस्ट चायना सी में चीन की गतिविधियों पर बारीकी से नज़र रखने के लिए यह निर्णय होने की बात कही जा रही है।

इससे पहले अगस्त में जापान ने ईस्ट चायना सी के इशिगाकी द्विप पर मिसाइल तैनात करने का निर्णय किया था। इन मिसाइलों में विमान विरोधी एवं विध्वंसक विरोधी मिसाइलों का समावेश होगा, ऐसा जापान ने कहा था। यह द्विप ताइवान की सीमा से तकरीबन ३०० किलोमीटर दूरी पर स्थित हैं। रक्षामंत्री नोबुओ किशी ने यह ऐलान किया था। साथ ही किशी ने योनागुनी आयलैण्ड की यात्रा करने की बात भी सामने आयी थी।

जापान ने बीते कुछ महीनों में चीन की विस्तारवादी हरकतों के खिलाफ आक्रामक कदम उठाना शुरू किया है। जापान के रक्षा विभाग ने श्‍वेत पत्रिका जारी करके इसमें ताइवान की सुरक्षा का स्पष्ट ज़िक्र किया था। इसके साथ ही ताइवान पर चीन का हमला होने की संभावना ध्यान में रखकर अमरीका के साथ ‘सीक्रेट वॉरगेम्स’ का भी आयोजन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.