बेलारूस के संकट का हल निकालने के लिए वरिष्ठ अमरिकी अधिकारी जल्द ही रशिया पहुँचेंगे

Deputy-Secretary-of-State-Stephen-Biegunवॉशिंग्टन/मिन्स्क – बेलारूस में निर्माण हुए सियासी संकट का हल निकालने के लिए अमरीका के उप-विदेशमंत्री स्टीफन बिगन जल्द ही रशिया पहुँचेंगे, यह जानकारी सामने आयी है। अमरीका और रशिया इन दोनों देशों ने इस जानकारी की पुष्टी की है। उप-विदेशमंत्री स्टीफन बिगन रशिया के अलावा लिथुआनिया की भी यात्रा करेंगे। बेलारुस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्ज़ांडर लुकाशेन्को को चुनाव में चुनौती देनेवाले प्रतिद्वंद्वि उम्मीदवार स्वेतलाना तिखानोवस्काया लिथुआनिया में हैं और बिगन उनसे भी भेंट करेंगे, यह कहा जा रहा हैं। बीते दो सप्ताह से बेलारूस में राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को के खिलाफ़ तीव्र प्रदर्शन हो रहे हैं और उनके इस्तीफे की माँग की जा रही है।

belarus-prez९ अगस्त के दिन बेलारूस में हुए चुनाव में राष्ट्राध्यक्ष अलेक्ज़ांडर लुकाशेन्को ने बड़ी मात्रा में गड़बड़ी की है, ऐसे आरोप विपक्ष और अंतरराष्ट्रीय समुदाय कर रहे हैं। बेलारूस की जनता में तीव्र संताप होने के दौरान भी हमें ८०% से अधिक मत प्राप्त होने का दावा लुकाशेन्को ने किया था। लेकिन, उनका दावा स्वीकारने से इन्कार करके अमरीका के साथ ही यूरोपिय देशों ने प्रतिबंध लगाने का इशारा दिया है। इसके खिलाफ़ राष्ट्राध्यक्ष अलेक्ज़ांडर लुकाशेन्को ने रशिया की ओर दौड़ लगाकर राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से सहायता की माँग की थी।

रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने लुकाशेन्को को सहायता देने का वादा किया है, लेकिन अब भी इसके लिए ज़रूरी कदम उठाने की बात सामने नहीं आयी है। यूरोपिय नेताओं के साथ हुई बैठक में पुतीन ने बेलारूस में विदेशी ताकतों की दखलअंदाज़ी ना हो, यह इशारा दिया था। लेकिन, इसके बाद मात्र दो दिनों में अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी के दौरे को मंजूरी प्राप्त होना ध्यान आकर्षित करता है। रशिया की यह भूमिका यानी बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष को दिया हुआ संदेश होने का दावा कुछ विश्‍लेषक कर रहे हैं।

belarus-rallyइसी बीच रविवार के दिन बेलारूस की राजधानी मिन्स्क के साथ देश के कई शहरों में लाखों नागरिक रास्ते पर उतरने का चित्र दिखाई दिया। राष्ट्राध्यक्ष अलेक्ज़ांडर लुकाशेन्को ने दी हुई धमकी और की हुई सेना की तैनाती की पृष्ठभूमि पर प्रदर्शनों की बढ़ती तीव्रता बेलारूस का सियासी संकट और भी बिगड़ने के संकेत दे रही है। लुकाशेन्को को चुनौती दे रहे प्रतिद्वंद्वि तिखानोवस्काया ने प्रदर्शन कामयाब हुए तो बेलारूस की जनता अगले दिनों में गुलाम बनकर रहेगी, यह ड़र व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.