जम्मू-कश्मीर की मुठभेड़ के बाद तनाव

श्रीनगर : रविवार रात जम्मू-कश्मीर के शोपियान जिले में हुए मुठभेड़ के बाद बड़ी तादाद में तनाव निर्माण हुआ है। इस मुठभेड़ में ‘लष्कर-ए-तोएबा’ के दो आतंकवादियों के साथ ६ लोग ढेर हुए थे। मुठभेड़ में ढेर हुए लोगों में चार लोग यह सामान्य नागरिक होने का आरोप करते हुए विद्रोही गटो ने सोमवार को बंद पुकारा था। जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी ४ नागरिक ढेर होने पर चिंता व्यक्त की थी। लष्कर ने यह चार लोग आतंकवादियों के साथी होने की बात कही थी। तथा इस संदर्भ में अधिक जांच शुरू होने की जानकारी लष्कर ने दी है।

दक्षिण कश्मीर में आमशिपोरा गांव में लष्कर और जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्त सुरक्षा चौकी पर रविवार को हमला हुआ था। आतंकवादी दो गाड़ियों में बैठकर इस चेक पोस्ट के पास आए थे। पर जांच के लिए गाड़ी रोकने पर आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू की। इस हमले को लष्कर ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया है। जवानों के गोलीबारी में एक गाड़ी के आतंकवादियों को गोली लगी थी और उसकी गाड़ी पलटी होने से की बात लष्कर ने कही है। कुलमिलाकर ४ लोग ढेर हुए थे। गाड़ी में बड़ी तादाद में शाश्त्रस्त्र जब्त किए गए हैं तथा दूसरी गाड़ी में आतंकवादियों ने वहां से भाग निकले हैं।

जम्मू-कश्मीर, तनाव, मुठभेड़ के बाद, लष्कर-ए-तोएबा, ६ लोग ढेर, श्रीनगर, लष्कर

सोमवार को घटना स्थल से ७ किलोमीटर के अंतर पर दूसरी गाड़ी एवं दो आतंकवादियों के शव बरामद हुए हैं। इसकी वजह से मुठभेड़ में कुल मिलाकर ६ लोग देर होने की बात स्पष्ट होती है। इसमें से २ लोग ‘लष्कर-ए-तोयबा’ के आतंकवादी हैं। उनमें से एक का नाम अहमद मलिक तथा दूसरे का नाम हुसैन भट होने की जानकारी सूत्रों से मिली है।

पर ढेर हुए अन्य चार लोग यह सामान्य नागरिक थे, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। वह लष्कर और आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में मारे गए हैं, ऐसा आरोप शुरू हुआ है। उसका फायदा लेकर इस राज्य के विद्रोही गटने बंद पुकारा है। इसकी वजह से सोमवार को जम्मू-कश्मीर में तनाव का वातावरण था। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस मुठभेड़ में सामान्य नागरिक ढेर होने की बात कहकर उस पर चिंता व्यक्त की है। तथा तनाव के पृष्ठभूमि पर स्कूल, कॉलेज बंद रखने की घोषणा सरकार ने की है। जम्मू-कश्मीर के विरोधी पक्ष ने भी सामान्य नागरिक मुठभेड़ में ढेर होने का दावा करके उसका निषेध व्यक्त किया है।

लष्कर ने यह चार स्थानीय नागरिक थे पर वह आतंकवादियों के साझेदार होने की बात कही है। ढेर हुए चारों आतंकवादियों की गाड़ी में थे। वह उस समय उस गाड़ी में क्या कर रहे थे, ऐसा प्रश्न उपस्थित किया जा रहा है। इस मामले में जांच करने की बात लष्कर ने कही है।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महासंचालक एस.पी.वैद ने इन ४ लोगों का आतंकवादियों से क्या संबंध था, इसकी जांच शुरू होने की बात स्पष्ट की है तथा जम्मू-कश्मीर में परिस्थिति नियंत्रण में होकर आतंकवाद के मार्ग में जाकर, जान गंवाने के सिवाय कुछ नहीं मिलेगा, ऐसा आवाहन भी वैद ने जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा है।

सुंजवान लष्करी तल पर हमले का मास्टरमाईंड ढेरश्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के सुंजवान लष्करी तल पर हुए आतंकवादी हमले का मास्टरमाईंड मुफ्ती वकास सोमवार को सुरक्षा दल की कार्रवाई में ढेर हुआ है। दक्षिण कश्मीर के अवंतीपुरा के एक घर में ‘जैश-ए-मोहम्मद’ का कमांडर वकास छुपकर बैठने की जानकारी गुप्तचर यंत्रणा को मिली थी। उसके बाद लष्कर के ‘स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप’ ने इस घर पर सर्जिकल हमला करके वकास को ढेर किया है।

आतंकवादी मुफ्ती वकास पाकिस्तानी नागरिक था। २०१७ में उसने जम्मू कश्मीर में घुसपैठ की थी। उसके बाद उसने सुंजवान लष्करी तल पर हमला करने का षड्यंत्र रचा था, ऐसा लष्कर के अधिकारी ने कहा है। तथा दक्षिण कश्मीर में ले पूरा के ‘सीआरपीएफ’ के शिविर पर हुए हमले में वकास का हाथ था।

फरवरी महीने में सुंजवान लष्करी तल पर हुए आतंकवादी हमले में भारतीय लष्कर के ६ जवान शहीद हुए थे, तथा इस हमले में तीन आतंकवादी भी ढ़ेर हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.