जम्मू-कश्मीर में ३ दिनों में १५ आतंकवादी ढेर

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों के साथ पांच आतंकवादियों को सुरक्षा दल ने ढेर किया है। जम्मू कश्मीर में पिछले ७२ घंटों में १५ आतंकवादी ढेर हुए हैं। यह आतंकवादी हिजबुल तथा लष्कर-ए-तोएबा से संबंधित होकर उनसे बडी तादात में शस्त्रास्त्र बरामद किए गए हैं।

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में काझीगुंड में शनिवार को आतंकवादी एवं सुरक्षा दल में बड़ी मुठभेड़ हुई। इस भाग में आतंकवादी छुपकर बैठने की जानकारी मिलने पर सुरक्षा दल ने शुक्रवार रात इस भाग में बड़ी जांच मुहिम हाथ ली थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस और लष्कर के संयुक्त कार्रवाई करके चावगाम में घेरा किया था। इसकी वजह से आतंकवादियों को वहां से भागना संभव नहीं हुआ और उन्होंने सुरक्षा दल के जवानों पर गोलिबारी की इसके साथ ही मुठभेड शुरु हुई।

जम्मू-कश्मीर, ३ दिनों, १५ आतंकवादी, ढेर, हिजबुल मुजाहिदीन, श्रीनगर, मुठभेड़आतंकवादियों के गोलीबारी को प्रत्युत्तर देने से पहले सुरक्षा दल के जवानों ने वहां के स्थानीय नागरिकों को सुरक्षा स्थल में स्थानांतरित किया और उसके बाद कार्यवाही शुरु की। ४ घंटे चली इस मुठभेड़ में ५ आतंकवादी ढेर हुए हैं और इन सभी की पहचान हुई है।

ढेर हुए आतंकवादियों में गुलजार अहमद पद्दार यह हिजबुल का मोस्ट वांटेड आतंकवादी है। पिछले वर्ष १ मई के रोज बैंक के कैश वैन को सुरक्षा प्रदान करनेवाले पुलिस पथक पर हुए हमले में ५ पुलिस जवान शहीद हुए थे तथा दो बैंक कर्मचारियों की भी जान गई थी। इस हमले में भी पद्दार शामिल हुआ था।

पिछले महीने में दक्षिण कश्मीर में हिजबुल का कमांडर अल्ताफ कचरु ढेर हुआ था। पद्दार यह कचरु का निकटतम सहयोगी था, ऐसी जानकारी जम्मू कश्मीर पुलिस ने दी है।

तथा ढेर हुए आतंकवादियों में जाहिद अहमद मिर्चा का भी समावेश होकर पुलिस जवान फैयाज अहमद की हत्या में वह शामिल था। पिछले महीने में ईद के दिन आतंकवादियों ने फैयाज का अपहरण करके उनकी हत्या की थी। अहमद रादर उर्फ दाऊद, मसरूर मौलवी और जहूर अहमद लोन ऐसे ढेर हुए अन्य आतंकवादियों के नाम है। मुठभेड़ के जगह से सुरक्षा दल ने बडी मात्रा में शस्त्रास्त्र बरामद किए हैं।

कुलगाम में मुठभेड़ के बाद फुटीरवादी समर्थकों ने सुरक्षा दल को लक्ष्य करके पत्थर फेंकना शुरू किया। उसे पुलिस ने प्रत्युत्तर दिया है, इस कार्यवाही में एक पत्थरबाज ढेर हुआ है और १० लोग जख्मी हुए हैं।

दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों का संपूर्ण उच्चाटन करने का बीड़ा उठाने वाले सुरक्षा दल के ऑपरेशन ऑल आउट को बड़ी सफलता मिल रही है। उत्तर और दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा दल की जोरदार कार्रवाई शुरू हुई है। पिछले ३ दिनों में १५ आतंकवादियों को सुरक्षा दल के मुठभेड़ में मारा है। गुरुवार को तीन अलग-अलग मुठभेड़ में ८ आतंकवादियों को ढेर किया गया था। तथा शुक्रवार को और तीन आतंकवादियों को मारा गया है। उत्तर कश्मीर में कुपवाडा और सोपोर में मुठभेड़ हुई थी। २ वर्षों से कम कालखंड में जम्मू कश्मीर में ३६० से अधिक आतंकवादी ढेर हुए हैं। यह दाखिला देते हुए जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों की आयु कम होने की बात हालही में सीआरपीएफ के महासंचालक राजीव भटनागरने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.