अमरिका ने लादे व्यापार युद्ध की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था धीमी होगी; विकास दर में गिरावट के बाद चीन की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग – अमरिका ने शुरू किया व्यापार युद्ध अधिकाधिक तीव्र होता जा रहा है और उस वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था की गति धीमी होने की संभावना है, ऐसी चीन ने चेतावनी दी है। चीन के विकास दर में लगातार दूसरी तिमाही में गिरावट हुई है और मन जा रहा है कि इस गिरावट के पीछे अमरिका के व्यापार युद्ध की वजह है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापार युद्ध को अधिक तीव्र करने की चेतावनी दी है और उसका चीन को बहुत बड़ा झटका लग सकता है। इस पृष्ठभूमि पर चीन ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में दी हुई चेतावनी ध्यान आकर्षित करने वाली है।

चीन के ‘नेशनल स्टेटिस्टिक्स ब्यूरो’ की तरफ से देश की अर्थव्यवस्था के बारे में नए आंकड़े हाल ही में घोषित किए गए हैं। उसके अनुसार अप्रैल से जून की तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट हुई है और आर्थिक विकास दर ६.७ प्रतिशत तक नीचे गिर गया है। यह विकास दर सन २०१६ के बाद का नीचांक है और जनवरी से मार्च के दौरान ६.७ प्रतिशत विकास दर दर्ज किया गया था। चीन की इस नई गिरावट के पीछे औद्योगिक उत्पादन और निवेश में हुई गिरावट, यह घटक हैं।

वैश्विक अर्थव्यवस्था, व्यापार युद्ध, नेशनल स्टेटिस्टिक्स ब्यूरो, डोनाल्ड ट्रम्प, अमरिका, चेतावनी, चीन, अल्युमिनियम

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीनी उत्पादनों पर लगाए कर और चीनी कंपनियों पर डाले प्रतिबन्ध इस वजह से माँग में कटौती हुई है। माँग में कटौती होने से उसका परिणाम औद्योगिक उत्पादनों पर हुआ है और आने वाले समय में उत्पादन में होने वाली गिरावट अधिक बढने के संकेत दिए जा रहे हैं। चीन के निर्यातदरों ने दी जानकारी के अनुसार अप्रैल महीने से ही अमरिका से होने वाली माँग में कटौती होना शुरू हुआ है। इस माँग के साथ साथ चीन के नागरिकों की तरफ से होने वाली खरीदारी और संपत्ति क्षेत्र का निवेश भी कम हुआ है।

ट्रम्प ने मार्च महीने में चीन के खिलाफ अतिरिक्त कर लादने की घोषणा करके व्यापार युद्ध की शुरुआत की थी। शुरुआत में फौलाद और अल्युमिनियम पर लगाए करों के बाद ६ जुलाई से लगभग ३४ अरब डॉलर्स की चीनी आयात पर अतिरिक्त कर लागू किया गया है। इस महीने के आखिर तक कुल ५० अरब डॉलर्स की चीनी आयात पर करों को लागू किया जाने वाला है और आने वाले कुछ महीनों में २०० अरब डॉलर्स से अधिक चीनी उत्पादनों पर कर लगाया जाने वाला है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था, व्यापार युद्ध, नेशनल स्टेटिस्टिक्स ब्यूरो, डोनाल्ड ट्रम्प, अमरिका, चेतावनी, चीन, अल्युमिनियम

अमरिका-चीन व्यापार युद्ध का नुकसान चीन की अर्थव्यवस्था को होना शुरू हो गया है, यह संकेत नए आंकड़ों से मिले हैं। ट्रंप की चेतावनी की वजह से चीन की निर्यात को बहुत बड़ा झटका लगने वाला है और उसके तीव्र परिणाम चीन की अर्थव्यवस्था पर हो सकते हैं। कुछ अर्थशास्त्री और विश्लेषकों ने ‘अमरिका-चीन’ व्यापार युद्ध तीव्र हुआ तो अर्थव्यवस्था को ०.३ प्रतिशत की गिरावट का झटका लगेगा, ऐसी भविष्यवाणी की है।

चीनी अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ तो वैश्विक अर्थव्यवस्था में उसका असर दिखाई दे सकता है। यह संभावना ध्यान में रखकर चीनी अधिकारियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था धीमी होने की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.