अमरिका के प्रतिबंधों का सामना करने के लिए ईरान सरकार को सहकार्य करें सर्वोच्च नेता और धर्मगुरु खामेनी का आवाहन

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान – देश की अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी संभालने वाली यंत्रणाएं देश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और सरकार के अन्य सभी विभाग और यंत्रणाओं ने आर्थिक विभाग के साथ समन्वय करके काम करना चाहिए और सरकार के पीछे मजबूती से रहना चाहिए, ऐसा आवाहन ईरान के सर्वोच्च नेता और धर्मगुरु आयातुल्ला खामेनी ने किया है।

अमरिका ने ईरान पर लादे प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि पर ईरान की अर्थव्यवस्था टूटने की स्थिति में है और सरकार के खिलाफ असंतोष तीव्र हो रहा है। इस पृष्ठभूमि पर खामेनी ने किया आवाहन ध्यान आकर्षित करने वाला है।

खामेनी

‘सरकार में अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी संभालने वाला विभाग देश के कारोबार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। देश के अन्य सभी सरकारी विभाग और यंत्रणाओं ने अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी संभालने वाले विभाग समन्वय करके काम करना चाहिए। सरकारी मीडिया सरकार के कामों की उचित प्रतिमा जनता के सामने बनाए’, इन शब्दों में खामेनी ने यह आवाहन किया है। सरकार ने उचित उपाय किए तो वर्तमान की समस्या पर मात की जा सकती है और अमरिका के षडयंत्र को नाकाम किया जा सकता है, ऐसा दावा भी खामेनी ने किया है।

खामेनी ने ईरान के निजी क्षेत्र को अधिक प्रोत्साहन देने का आवाहन भी किया है। उसी समय तस्करी और मुद्रा के घोटाले जैसे अपराधों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की जाए, ऐसी सलाह भी खामेनी ने दी है। अमरिका ने लगाए प्रतिबंधों के बाद ईरान में मुद्रा, सोना और अन्य वस्तुओं का बड़े पैमाने पर कालाबाजार शुरू है और मुद्रा की कीमत बड़े पैमाने पर गिर गई है। उस वजह से ईरानी जनता में असंतोष बढ़ रहा है और सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन शुरू है।

ईरान के प्रधानमंत्री हसन रोहानी ने अमरिका के प्रतिबंधों के खिलाफ कठोर चेतावनी दी है और यूरोपीय देशों को ईरान के साथ सहकार्य कायम रखने का आवाहन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.