इस्राइल के हमले को अमरिका का समर्थन

वॉशिंग्टन: सीरिया ईरान के अड्डों पर इस्राइल ने किए हवाई हमलों का अमरिका ने समर्थन किया है। अमरिका के ‘व्हाईट हाउस’ ने इस्राइल को अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने का अधिकार है, ऐसा कहकर शनिवार के हवाई हमले का समर्थन किया है। उसी दौरान इस्राइल अमरिका का सबसे नजदीकी देश है इसकी याद दिलाकर ‘व्हाईट हाउस’ ने ईरान अपनी चुनौती भरी कार्रवाइयों को रोके, ऐसा इशारा भी दिया।

इस्राइल की सवाई सीमा का ईरान के ड्रोन ने उल्लंघन किया था। यह कार्रवाई बर्दाश्त की जाने वाली नहीं थी, ऐसा कहकर व्हाईट हाउस के द्वारा इसके बाद इस्राइल ने सीरिया में किए हमले का समर्थन किया। साथ ही ईरान अपनी चुनौती भरी कार्रवाईयों को रोके और इस क्षेत्र में शांति प्रस्थापित करने की कोशिश करे, एस व्हाईट हाउस ने कहा है। अमरिका की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हिथर न्यूअर्ट ने भी ईरान की गतिविधियों पर चिंता जताई। ईरान जानबूझकर लेबेनॉन से लेकर येमेन तक तनाव बढ़ा रहा है, ऐसा आरोप किया है।

इसके आगे अमरिका ईरान को विरोध करके इस देश की शांति और स्थिरता के लिए घातक साबित होने वाली विघातक कार्रवाइयों को रोकने के लिए कोशिश करेगा, ऐसा हिथर ने स्पष्ट किया है। दौरान, पिछले कुछ दिनों से अमरिका ने भी अपनी सीरिया विषयक भूमिका में बड़े बदलाव करने की बात सामने आ रही है। सीरिया में रासायनिक हमले होने के बाद इसे राष्ट्राध्यक्ष अस्साद की राजवट जिम्मेदार है, ऐसा कहकर अमरिका ने सीरिया में हवाई हमले किये थे। साथ ही आने वाले समय में भी अमरिका सीरिया में हवाई हमले करने वाला है, ऐसा अमरिका ने रशिया के साथ सभी देशों को इशारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.