ट्रम्प और किम जोंग-उन की मुलाकात की पूर्व तैयारी के लिए अमरिकन अधिकारी उत्तर कोरिया और सिंगापूर में दाखिल

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जोंग-उन’ के बीच १२ जून को सिंगापूर में होने वाली बैठक की पूर्व तैयारी शुरू हुई है। उसके लिए अमरिकी अधिकारियों के सिंगापूर और उत्तर कोरिया में दाखिल होने की जानकारी ट्रम्प ने दी है। दो दिनों पहले ही ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और अमरिका को भी १२ जून की बैठक चाहिए, ऐसा दावा करके बैठक हो सकती है, ऐसे संकेत दिए थे। उसके बाद अमरिकी अधिकारियों के दाखिल होने की खबर देकर अमरिका ने बैठक के लिए कदम बढ़ाया है, इसके ट्रम्प ने संकेत दिए हैं।

‘मेरे और किम जोंग-उन के बीच की बैठक की तैयारी करने के लिए अमरिकी अधिकारियों का पथक उत्तर कोरिया में पहुँच चूका है। उत्तर कोरिया के पास उत्तम क्षमता है। जल्द ही यह देश एक बड़ी और अच्छी अर्थव्यवस्था के तौर पर आगे आएगा। इस मुद्दे पर किम जोंग-उन मुझसे सहमत हैं और यह निश्चित संभव होगा’, इन शब्दों में ट्रम्प ने अमरिका की तरफ से बैठक की पूर्व तैयारी शुरू हुई है, इस बात को स्पष्ट किया है।

ट्रम्प किम जोंग-उन

अमरिकी विदेश विभाग और व्हाईट हाउस के प्रवक्ता ने भी ट्रम्प ने दी जानकारी की पुष्टि की है। व्हाईट हाउस की प्रवक्ता साराह सैंडर्स ने १२ जून को सिंगापूर में होने वाली बैठक की पूर्व तैयारी करने के लिए अमरिका का एक पथक सिंगापूर में गया है, इसकी जानकारी दी है। विदेश विभाग ने दी जानकारी में अमरिका का पथक उत्तर कोरिया में ‘पैनमुन्जोम’ में दाखिल हुआ है और चर्चा शुरू हुई है, ऐसा कहा है।

उत्तर कोरिया में दाखिल हुए पथक में अमरिका के फिलिपाईन्स में स्थित राजदूत ‘सुंग किंग’, ‘नेशनल सिक्युरिटी कौंसिल’ के कोरिया विषयक विशेषज्ञ एलिसन हुकर और रक्षा विभाग के अधिकारियों का समावेश है। ‘सुंग किंग’ ने दक्षिण कोरिया के भूतपूर्व राजदूत के तौर पर काम किया है और उत्तर कोरिया के साथ परमाणु कार्यक्रम के बारे में हुई चर्चा में अधिकारी के तौर पर काम किया था।

उसके पहले, शनिवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ‘मून जाए-इन’ ने किम जोंग-उन से मुलाकात की है और सिंगापूर में होने वाली बैठक में उपस्थित रहने वाले हैं, ऐसे संकेत दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.