सीरिया में अमरिका की तरफ से ‘फॉस्फरस बम’ के हमले – रशियन मीडिया का आरोप

मॉस्को/वॉशिंग्टन: सीरिया के ‘देर-अल-झोर’ इलाके में अमरिका ने संहारक ‘फॉस्फरस बम’ के हमले किए हैं। यहाँ के सीरियन लष्कर के ठिकानों को लक्ष्य करने के लिए अमरिका ने यह हमले किए है, ऐसा आरोप रशियन मीडिया ने किया है। लेकिन रशिया के यह आरोप अमान्य करके अमरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने इन आरोपों को ख़ारिज किया है।

अमरिका, फॉस्फरस बम, हमले, रशियन मीडिया, आरोप, सीरिया, पेंटागनशनिवार ८ सितंबर को अमरिका के दो ‘एफ-१५’ लड़ाकू विमानों ने ‘देर अल-झोर’ के ‘हाजिन’ इलाके में हमले किए। यहाँ के नागरी इलाकों में हमले करने की वजह से जीवित हानि होने की संभावना है और दर्जन से अधिक घायल होने का दावा रशियन लष्कर के ‘लेफ्टिनेंट जनरल व्लादिमीर शैवशेन्को’ ने किया है।

‘फॉस्फरस बम’ का इस्तेमाल यह अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार प्रतिबंधित है और अमरिका ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप रशियन मीडिया ने किया है। साथ ही ‘देर अल-झोर’ के आतंकवादियों को बचाने के लिए अमरिका ने सीरियन लष्कर पर हमले करने का आरोप मीडिया ने किया है।

लेकिन सीरिया में तैनात अमरिका के किसी भी हवाई बल के पथक के पास ‘फॉस्फरस बम’ नहीं है, ऐसा कहकर पेंटागन ने रशिया के आरोपों का खंडन किया है। साथ ही इन आरोपों की पूछताछ करने की माँग भी पेंटागन ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.