अमरिका एवं इस्राइली जनता की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जायेंगे – अमरिका के सुरक्षा सलाहकार की चेतावनी

वॉशिंग्टन: अमरिका के हित संबंधों के विरोध में निर्णय दे रहा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय आयसीसी हमारी दृष्टि से कब का खत्म हुआ है। इस गैरकानूनी न्यायालय के अन्याय कारक निर्णय से अमरिका एवं इस्राइली जनता की सुरक्षा के लिए हम किसी भी हद तक जा सकते हैं, ऐसी चेतावनी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष के सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने दी है। वेस्ट बैंक में पैलेस्टाइन के सरकार ने इस्राइल के विरोध में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में न्याय मांगा था उसके बाद बोल्टन ने यह चेतावनी दी है।

अमरिका, इस्राइली जनता, सुरक्षा, किसी भी हद तक, सुरक्षा सलाहकार, चेतावनी, वॉशिंग्टन, जॉन बोल्टनपिछले दशक भर में इस्राइल एवं पैलेस्टाईन में शुरू शांति चर्चा सफल न होने की बात कहकर अमरिका में पैलेस्टिनीयों को शांति चर्चा का नया प्रस्ताव दिया था। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के वरिष्ठ सलाहकार एवं जमाई जारेड कश्नर ने तैयार किया यह शांति चर्चा का प्रस्ताव पैलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास ने ठुकराया था। साथ ही अमरिका ने पैलेस्टिनीयों को दिए जाने वाली सहायता रोकने की वजह से अब्बास ने अमरिका पर जोरदार आलोचना की थी।

इस के व्यतिरिक्त पिछले हफ्ते में अब्बास ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में दौड़ करते हुए इस्राइल के विरोध में शिकायत करने की बात घोषित की है। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने भी पैलेस्टाईन की शिकायत स्वीकारने की बात कहकर इस्राइल के विरोध में मुकदमा चलाने के संकेत दिए थे। साथ ही अमरिका ने अफगानिस्तान में किया युद्ध अपराधों की जांच होने की बात आईसीसी ने कहीं थी।

इसकी वजह से बौखलाए हुए अमरिका ने आयसीसी तथा पैलेस्टिनी प्रशासन पर हमला किया है। आयसीसी की धारणा अमरिका विरोधी होने का आरोप बोल्टन ने किया है। इसकी वजह से अमरिका आईसीसी की कार्रवाई के विरोध में अपनी एवं इस्राइली जनता की सुरक्षा करेंगे ऐसा बोल्टन ने स्पष्ट किया है। आयसीसी पर प्रतिबंध जारी करने के संकेत भी उन्होंने दिए हैं।

इस दौरान पैलेस्टाइन इस्राइल के साथ शांति चर्चा शुरू करें, इसके लिये अब्बास प्रशासन पर दबाव डाला जाएगा और इसके लिए अमरिका पैलेस्टिनी प्रशासन का वाशिंग्टन में शुरु उच्च आयुक्तालय बंद करेगा ऐसी घोषणा बोल्टन ने की है।