राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की नीति के कारण अमरीका-मेक्सिको सीमा पर अराजकता जैसी स्थिति – विरोधकों की आलोचना

वॉशिंग्टन – राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने किए निर्णयों के कारण अमरीका-मेक्सिको की सीमा पर अराजकता जैसी स्थिति निर्माण हुई है, ऐसी आलोचना विरोधकों ने की है। रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ सिनेटर लिंडसे ग्रैहम ने यह इशारा भी दिया है कि, सीमा पर मौजूद ढ़ीली सुरक्षा व्यवस्था की वजह से आतंकियों को अमरीका में प्रवेश के लिए खुला रास्ता मिलेगा। इसी दौरान पूर्व विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने यह इशारा दिया है कि, बायडेन की नीति पूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा को भी पीछे छोड़ती है।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों को देश से बाहर खदेड़ने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए अमरीका के विदेश विभाग, अंदरुनि सुरक्षा विभाग और न्याय विभाग के माध्यम से कई आक्रामक निर्णय किए गए थे। ट्रम्प ने आक्रामकता के साथ किए निर्णयों के कारण अमरीका में पहुँचनेवाले शरणार्थियों की संख्या और अपराधिक मामलों की मात्रा में बड़ी गिरावट होने की बात अलग अलग रपटों के माध्यम से सामने आयी थी। लेकिन, अब नए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और संसद में बहुमत प्राप्त करनेवाले डेमोक्रैट पार्टी ने ट्रम्प के निर्णयों को उलटने की प्रक्रिया गतिमान की है।

इन गतिविधियों के कारण अमरीका में पहुँच रहे शरणार्थियों के अवैध झुंड़ों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होने लगी है। फ़रवरी में एक लाख से अधिक लोगों ने अमरीका में अवैध घुसपैठ करने की कोशिश की थी। जनवरी की तुलना में इनकी घुसपैठ की मात्रा में २८ फीसदी बढ़ोतरी होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की। इसमें माता-पिता के बगैर पहुँचे नौं हज़ार नाबालिग बच्चों का समावेश होने की जानकारी भी प्राप्त हुई है। कई घुसपैठियों को वापिस भेजा गया है, फिर भी शरणार्थियों के बड़े झुंड़ अभी भी सीमा पर टकरा रहे हैं, ऐसा कहा जा रहा है।

कोरोना की पृष्ठभूमि पर इन झुंड़ों को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था ना होने की नराज़गी स्थानीय अधिकारी और यंत्रणा व्यक्त कर रही हैं। सरहदी क्षेत्र के राज्यों के प्रशासनों ने भी बायडेन के विरोध में आलोचना का स्वर लगाना शुरू किया है और इससे व्यवस्था पर भार बढ़ रहा है, यह आरोप भी लगाया है। बायडेन प्रशासन सीमा पर टकरा रहे शरणार्थियों के झुंड़ राष्ट्रीय संकट होने की बात स्वीकार करे और उचित कदम उठाए, यह माँग बड़ी तीव्रता के साथ रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने की है।

रिपब्लिकन पाटी के साथ ही मेक्सिको की सरकार ने भी बायडेन की नीति को लेकर नाराज़गी व्यक्त की है। बायडेन के निर्णयों के कारण मानवी तस्करी करने में जुटे गिरोह और नशिले पदार्थों का व्यापार करनेवाले ‘कार्टेल्स’ को बल प्राप्त हो रहा है, यह आरोप मेक्सिको सरकार कर रही है। मध्य अमरिकी देशों से पहुँच रहे नागरिक बायडेन का ज़िक्र ‘मायग्रंट प्रेसिडंट’ के तौर पर कर रहे हैं और इस ओर मेक्सिको के राष्ट्राध्यक्ष लोपेज़ ओब्राडोर ने ध्यान आकर्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.