भारत एवं चीन प्रगाढ़ता से समस्या सुलझाएं – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: चीन के रक्षा मंत्री वुई फेंग भारत के दौरे पर आए हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। इस दौरान बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भारत एवं चीन के मतभेद का रूपांतर विवाद में ना हो ऐसी अपेक्षा व्यक्त की है तथा दोनों देश अपनी समस्या संवेदनशीलता एवं प्रगाड़ता से सुलझाएं, ऐसा भी प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा है। रक्षा मंत्री वुई फेंग भारत के दौरे पर होते समय चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत एवं पाकिस्तान के संबंध सुधारने के लिए मध्यस्थी का प्रस्ताव दिया है।

भारत, चीन, प्रगाढ़ता, समस्या सुलझाएं, प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, नई दिल्ली, पाकिस्तानचीन के रक्षा मंत्री मंगलवार को राजधानी नई दिल्ली में दाखिल हुए हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। अपना यह भारत दौरा दोनों देशों में संबंध अधिक दृढ़ करनेवाला ठहरेगा ऐसा विश्वास रक्षा मंत्री वुई फेंग ने व्यक्त किया है। तथा इसकी वजह से दोनों देशों में विश्वास अधिक दृढ़ होगा और भारत एवं चीन में लष्कर एवं सुरक्षा विषयक आदान-प्रदान तथा सहयोग अधिक बढ़ेगा ऐसा दावा वुई फेंग ने किया है। भारत एवं चीन ने अपनी सीमा पर शांति एवं सौहार्द कायम रखने के लिए एकजुट होकर प्रयत्न करने होंगे, ऐसी अपेक्षा भी उस समय रक्षा मंत्री वुई फेंग ने व्यक्त की।

दौरान भारत एवं चीन में सौहार्दपूर्ण संबंध जागतिक स्थिरता एवं सुरक्षा के लिए आवश्यक है ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है। तथा भारत और चीन में सहयोग बढ़ रहा है और दोनों देशों में सभी स्तर पर चर्चा की व्याप्ति बढ़ती जा रही है, ऐसा कहकर प्रधानमंत्री मोदी ने उस पर समाधान व्यक्त किया है। चीन के वुहान तथा क्विंगदाओ एवं दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में चीन के राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग इनके साथ हुए भेंट का दाखिला उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने दिया है।

भारत और चीन जैसे बड़े देशों ने आपसी मतभेद का रूपांतर गंभीर विवाद में नहीं होने देना चाहिए। दोनों देशों ने अत्यंत संवेदनशीलता एवं प्रगाढ़ता से अपनी समस्याओं को सुलझाना चाहिए, ऐसा आवाहन उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने किया है। दौरान दोनों देशों के नेता सौहार्दपूर्ण संबंधों के बारे में सकारात्मक विधान कर रहे थे तभी चीन के सरकारी वर्तमानपत्र ग्लोबल टाइम्स ने भारत के प्रधानमंत्री पर आलोचना की है। उनके कार्यकाल में भारत और चीन में संबंध बिगडे है, यह बात ग्लोबल टाइम्स ने कही है। प्रधानमंत्री मोदी इनके सरकार का झुकाव अमरिका की तरफ होने की बात चीन के साथ भारत के संबंधों के तनाव का कारण बना है, ऐसा ग्लोबल टाइम्स का कहना है। भारत के विदेश धारणा में अब संतुलन अब दिखता नही, ऐसा आरोप भी चीन के सरकारी दैनिक ने किया है।

तथा अपनी रक्षा मंत्रि की भारत भेंट के निमित्त से चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत एवं पाकिस्तान में एकजुट करने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने की तैयारी दिखाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.