अमरीका पहुँच रहे अवैध शरणार्थियों को राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की खुली छूट

joe-biden-migrantsवॉशिंग्टन – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शरणार्थियों के खिलाफ अपनाई नीति अमरीका को कालिख लगानेवाली होने का दावा करके राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने अमरीका में पहुँचे अवैध शरणार्थियों को खुली छूट देने के आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के अनुसार सेंट्रल अमरीका से अमरीका पहुँचे अवैध शरणार्थियों को अपने बच्चों को अमरीका लाने का अवसर प्राप्त होगा। इसके साथ ही इससे पहले अमरीका में दाखिल हुए अवैध शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने से इन्कार करनेवाले निर्णयों का जायज़ा लेने के आदेश भी दिए गए हैं।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में घुसपैठी शरणार्थियों को देश से बाहर खदेड़ ने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए अमरीका के विदेश विभाग, अंदरुनि सुरक्षा विभाग और न्याय विभाग के माध्यम से कई आक्रामक निर्णय किए गए थे। वर्ष २०१९ में किए ‘स्टेट ऑफ युनियन’ के भाषण के दौरान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने देश की दक्षिणी सीमा से घुसपैठ कर रहे झुंड़ राष्ट्रीय संकट होने का इशारा दिया था। मेक्सिको की सीमा पर ‘बॉर्डर वॉल’ का काम शुरू करके एवं इस सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा यंत्रणा तैनात करके शरणार्थियों के झुंड़ों पर रोक लगाने की कोशिश की गई थी।

joe-biden-migrantsशरणार्थी सीमा तक ना पहुँचे इस उद्देश्‍य से संबंधित देशों के साथ समझौते भी किए गए थे। ट्रम्प की नीति ‘ज़ीरो टॉलरन्स पॉलिसी’ के तौर पर पहचानी जाती है। उनकी इस नीति का रिपब्लिकन पार्टी में भी कुछ हद तक विरोध हुआ था। लेकिन, ट्रम्प ने आक्रामकता के साथ इन निर्णयों पर अमल करने के कारण अमरीका में पहुँचनेवाले शरणार्थियों की संख्या और अपराधिक मामलों की मात्रा में ध्यान आकर्षित करनेवाली गिरावट होने की बात अलग अलग रपटों के माध्यम से सामने आयी थी। लेकिन, अब नए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और संसद में बहुमत प्राप्त किए हुए डेमोक्रैट पार्टी ने ट्रम्प ने किए निर्णय बदलने की गतिविधियां तेज़ की हैं।

बायडेन और डेमोक्रैट पार्टी ने अमरीका पहुँच रहे शरणार्थियों के झुंड़ों के मसले पर हमेशा ही नरम भूमिका अपनाई है और इन शरणार्थियों को अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान करनेवाले कानून और प्रावधान किए हैं। राष्ट्राध्यक्ष पद का भार स्वीकारने के बाद बायडेन ने यही नीति आगे कायम रखना शुरू किया हुआ दिखाई दे रहा है। २० जनवरी के दिन सत्ता संभालने के बाद बायडेन ने पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जारी किया ‘ट्रैवल बैन’ एवं ‘मेक्सिको वॉल’ का प्रोजेक्ट तुरंत रद किया था। इसके बाद अब लगातार तीन आदेश जारी करके शरणार्थियों से संबंधित नीति पूरी तरह से बदलने की तैयारी शुरू हुई है।

joe-biden-migrantsमंगलवार के दिन जारी किए आदेशों में अमरीका-मेक्सिको सीमा से घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों के बच्चों को अमरीका में मौजूद उनके माता-पिता के हाथों में देने के निर्णय का समावेश है। ट्रम्प के कार्यकाल में इन बच्चों को उनके माता-पिता से अलग रखने का निर्णय किया गया था। साथ ही सेंट्रल अमरीका के अन्य देशों से पहुँच रहे शरणार्थियों को रोकने के लिए ‘रिमेन इन मेक्सिको पॉलिसी’ अपनाई गई थी और इस पॉलिसी का पुनर्विचार करने के आदेश भी दिए गए हैं। घुसपैठ करनेवाले अवैध शरणार्थियों को सज़ा सुनानेवाली ‘पब्लिक चार्ज पॉलिसी’ एवं नागरिकता देने से संबंधित किए गए सख्त प्रावधान हटाने के संकेत भी दिए गए हैं।

राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने शरणार्थियों के लिए अमरीका की सीमा खुली करनेवाले निर्णय करने से घुसपैठी शरणार्थियों के नए झुंड़ बड़ी मात्रा में अमरीका पहुँचेंगे, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.