‘एनआईए’ की वजह से जम्मू-कश्मीर में पथराव कम हुआ है- केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह

लखनऊ/जम्मू: जम्मू-कश्मीर में पथराव की घटनाएँ बड़े पैमाने पर घट गई हैं, जिसका श्रेय राष्ट्रीय जाँच संस्था (एनआईए) को जाता है, ऐसा केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्ट किया है। साथ ही पिछले तीन साल में आतंकवाद और माओवादियों की कार्रवाइयों पर लगाम लगाने में सफलता मिलने का दावा भी राजनाथ सिंह ने किया है। उन्होंने आश्वासन भी दिया है कि अगले पांच सालों में देश आतंकवाद की समस्या से मुक्त हुआ होगा।

‘टेरर फंडिंग’ प्रकरण में जम्मू-कश्मीर के कई फितूर नेता शामिल हैं। ‘एनआईए’ ने अब तक आठ फितूर नेताओं को गिरफ्तार किया है और कुछ जगहों पर छापे मारे हैं। पाकिस्तान और सऊदी से जम्मू-कश्मीर में आतंक मचाने के लिए हवाला से आने वाले पैसों का बड़ा नेटवर्क, इस वजह से उध्वस्त हुआ है। लखनऊ में ‘एनआईए’ के कार्यालय के और रहिवाशी ईमारत का उद्घाटन करते समय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोल रहे थे।

जम्मू-कश्मीर में पथराव की घटनाएँ कम होने के पीछे ‘एनआईए’ की भूमिका महत्वपूर्ण है, ऐसा राजनाथ सिंह ने कहा है। आतंकवादियों को मिलने वाले पैसे और नकली नोटों का रास्ता बंद करने से आतंकवादियों को बहुत बड़ा धक्का पहुंचा है। इस बारे में ‘एनआईए’ ने बहुत ही अच्छा कारनामा किया है। ‘एनआईए’ ने इस ‘टेरर फंडिंग’ की कमर तोड़ दी है, ऐसा राजनाथ सिंह ने कहा है।

‘एनआईए’ ने खुद को देश की भरोसेमंद जाँच एजेंसी साबित कर दिखाया है। ‘एनआईए’ को सौंपे गए ९५ प्रतिशत प्रकरणों में दोषियों को सजा हुई है, इस बात को भी राजनाथ सिंह ने अधोरेखित किया है।

देश की सुरक्षा को खतरा पहुँचाने वाले, उसे चुनौती देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का बीड़ा सरकार और सुरक्षा दलों ने उठाया है और पिछले तीन सालों में सरकार ने लिए कठोर फैसलों को और सुरक्षा दलों की कार्रवाइयों को जबरदस्त सफलता प्राप्त हुई है। पूर्वोत्तर भारत में आतंकवादी कार्रवाइयां ७५ प्रतिशत से कम हुई हैं। साथ ही माओवादी कार्रवाइयां भी ३० से ४५ प्रतिशत से कम हुईं हैं।

२०२२ साल तक कश्मीर की समस्या, आतंकवाद, माओवादियों की कार्रवाइयां और पूर्वोत्तर भारत की समस्याओं पर पूरी तरह से हल निकला होगा, ऐसा भरोसा राजनाथ सिंह ने जताया है। सरकार इसके लिए वचनबद्ध है और यह संकल्प लेकर काम कर रही है, ऐसा राजनाथ सिंह ने कहा है।

दौरान, प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने भी जम्मू में बोलते समय, पांच साल में भारत आतंकवाद मुक्त करने का उद्द्येश्य सामने रखा है, इस बात को स्पष्ट किया। आतंकवाद और भ्रष्टाचार इन दो बुरी शक्तियों से हम आजाद नहीं हुए हैं। ब्रिटिशों की गुलामी से भारत को मुक्त करने के लिए ‘क्विट इंडिया आन्दोलन’ शुरू हुई थी, उसी धरती पर आतंकवाद मुक्त भारत के लिए मुहीम हाथ में ली गई है, ऐसा जितेन्द्र सिंह ने कहा है। वर्तमान में कश्मीर में आतंकवाद आखरी चरण में है। जल्द ही जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का अंत हुआ होगा, ऐसा दावा जितेन्द्र सिंह ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.