अगले कुछ महीनों के दौरान अमरीका में ‘मास शूटिंग’ की घटनाएँ बढ़ेंगी

‘मास शूटिंग’वॉशिंग्टन – अमरीका में शनिवार के दिन २४ घंटों के दौरान ‘मास शूटिंग’ की चार घटनाएँ घटीं और इस दौरान ५ लोग मारे गए। इन घटनाओं में लगभग ३० लोग घायल हुए हैं और इनमें से कुछ की स्थिति गंभीर होने से मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इन घटनाओं की पृष्ठभूमि पर अगले कुछ महिनों के दौरान अमरीका में ‘मास शूटिंग’ की वारदातों में बड़ी बढ़ोतरी दिखाई देगी, ऐसा ड़र पुलिस अधिकारी एवं विश्‍लेषकों ने व्यक्त किया है।

शनिवार के दिन अमरीका के टेक्सास, जॉर्जिया, ओहिओ और इलिनॉयस प्रांतों में ‘मास शूटिंग’ की घटनाएँ हुई हैं। ओहिओ प्रांत के क्लेवलैण्ड में हुई अंधाधुंध गोलीबारी की घटना में ३ लोग मारे गए और ४ घायल हुए। इलिनॉयस के शिकागो शहर में हुई गोलीबारी की घटना में एक महिला की मौत हुई और ९ लोग घायल हुए। जॉर्जिया के सैवाना में हुई अंधाधुंध गोलीबारी में एक की मौत हुई और ७ घायल हुए। इसके अलावा टेक्सास में हुई गोलीबारी की घटना में १४ लोग घायल हुए और इनमें से २ की स्थिति काफी गंभीर होने की जानकारी दी गई है।

‘मास शूटिंग’मात्र २४ घंटों के दौरान एक के बाद एक हुई इन वारदातों की वजह से पुलिस बल में भी बेचैनी फैली है और करीबी दिनों में इस तरह की घटनाओं में बढ़ोतरी होने का ड़र जताया जा रहा है। ‘देश में हो रही गोलीबारी और हिंसा की घटनाओं से हम बेचैन हुए हैं। यह घटनाएँ संवेदना को बधिर करनेवाली हैं’, ऐसी प्रतिक्रिया सैवाना के पुलिसप्रमुख रॉय मिंटर ज्यु. ने दर्ज़ की। अगले दिनों में ऐसी वारदातों की संख्या बढ़ने का ड़र है, यह दावा भी उन्होंने किया। ‘पुलिस एक्ज़िक्युटिव रिसर्च फोरम’ नामक अभ्यासगुट के प्रमुख चक वेक्सलर ने भी इस बयान का समर्थन किया है।

‘मास शूटिंग’इन बढ़ रही घटनाओं के पीछे कोरोना की महामारी एवं ‘डिफेंड पुलिस’ जैसी मुहिम ज़िम्मेदार होने का दावा पूर्व अधिकारी एवं विश्‍लेषकों ने किया है। ‘डिफंड पुलिस’ मुहिम और पुलिसों पर बड़ी मात्रा में लगाए जा रहे आरोपों की वजह से कई पुलिस वालों ने इस्तिफा दिया है। कोरोना की महामारी में भी कई पुलिस वालों की मौत हुई है। इस वजह से पुलिसबल में मनुष्यबल की किल्लत महसूस हो रही है और गुनाहगार इस स्थिति का लाभ उठा रहे हैं, ऐसा समझा जा रहा है।

शनिवार के दिन एक के बाद एक हुई हिंसा की घटनाओं के बाद अमरीका में फिर से ‘गन कंट्रोल’ का मुद्दा उठा है। ‘द गन वायोलन्स आर्काइव’ नामक अभ्यासगुट के दावे के अनुसार बीते दो वर्षों में ‘मास शूटिंग’ की घटनाओं में बड़ी वृद्धि दिखाई दी है। वर्ष २०२० में ‘मास शूटिंग’ की करीबन ६०० घटनाएँ दर्ज़ हुई थीं। इस वर्ष के पहले ५.५ महिनों के दौरान अमरीका में ‘मास शूटिंग’ की २६० से अधिक घटनाएँ हुई हैं, ऐसा इस अभ्यासगुट ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.