अमरीका अफ़ग़ानिस्तान में अतिरिक्त सैनिक तैनात करेगी- रक्षा मंत्री जेम्स मैटीस की घोषणा

वॉशिंगटन: अफ़ग़ानिस्तान में आतंकवाद विरोधी लड़ाई तीव्र करने के लिए अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटीस ने अतिरिक्त सेना की तैनाती की घोषणा की है। अमरीकी रक्षा मंत्री ने इस समय वास्तविक सैन्य संख्या नहीं बताई है। लेकिन पेंटागन के कुछ वरिष्ठ सेना अधिकारीयों ने दी हुई जानकारी के अनुसार अमरीका अफ़ग़ानिस्तान में करीब ४००० सैनिक तैनात कर सकती है। वर्तमान में अफ़ग़ानिस्तान में अमरीका के ११००० सैनिक तैनात हैं।

अतिरिक्त सेना की तैनाती

दस दिन पहले राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अमरीका की अफ़ग़ानिस्तान के विषय में नीति की घोषणा की है। अफ़ग़ानिस्तान में आतंकवादी संगठनों की बढती कार्रवाइयों को देखते हुए अपनी इस लड़ाई के सन्दर्भ में सोच बदली है इस बात को ट्रम्प ने कुबूल किया है। उसके साथ ही अफ़ग़ानिस्तान की आतंकवाद के खिलाफ की लड़ाई जीते बगैर अमरीका यहाँ से पीछे नहीं हट सकती, यह घोषणा ट्रम्प ने की थी। साथ ही अमरीका ने अफ़ग़ानिस्तान में सेना पीछे हटाई, तो उसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, ऐसा कहकर अफ़ग़ानिस्तान में अतिरिक्त सेना तैनात करने की घोषणा ट्रम्प ने की थी।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की इस घोषणा के बाद अमरीका की अफ़ग़ानिस्तान में नई तैनाती की तरफ दुनिया भर के नेता साथ ही राजनितिक विश्लेषक, अभ्यासकों का ध्यान लगा था। गुरुवार को अमरीका के रक्षा मंत्री मैटीस ने अफ़ग़ानिस्तान में इस अतिरिक्त सेना की तैनाती के आदेश पर हस्ताक्षर किए। अफ़ग़ानिस्तान की इस नई तैनाती में अमरीकी सेना सलाहकार, सहायक के तौर पर काम करेंगे, यह जानकारी रक्षा मंत्री मैटीस ने दी है। लेकिन अमरीका वास्तव में कितने सैनिक अफ़ग़ानिस्तान में तैनात करेगी, इस विषय में कुछ भी बताया नहीं जाएगा, ऐसा रक्षा मंत्री ने कहा है। अमरिकन कांग्रेस को इस निर्णय की जानकारी देने के बाद यह जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, ऐसा मैटीस ने कहा है।

लेकिन इन गतिविधियों से संबंधित कुछ अधिकारीयों ने अन्तर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्थाओं को दी जानकारी के अनुसार, ४००० अतिरिक्त सैनिक अफ़ग़ानिस्तान में तैनात किए जाएँगे। ट्रम्प ने रक्षा मंत्री मैटीस को इतने सैन्य तैनाती का अधिकार दिया था। इसलिए अमरीकी रक्षा मंत्री अधिक सैन्य तैनाती की घोषणा नहीं कर सकते, ऐसा दावा यह अधिकारी कर रहे हैं। अगले हफ्ते तक इस विषय में निर्णय की घोषणा होगी।
अफ़ग़ानिस्तान में सेना तैनाती को घोषणा करने के पहले रक्षा मंत्री मैटीस ने भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा की अफगान विषयक नीति पर टीका की थी। ओबामा ने अफ़ग़ानिस्तान में तैनात अमरीकी सैनिकों की वास्तविक संख्या घोषित नहीं की। अमरीका के सिर्फ ८४०० सैनिक अफ़ग़ानिस्तान में तैनात होने की बात दुनिया के सामने ओबामा प्रशासन ने रखी। लेकिन अमरीका के करीब ११००० सैनिक अफ़ग़ानिस्तान में तैनात हैं, ओबामा ने अमरीकी जनता को बहकाया है, ऐसी मैटीस ने टीका की है।

दौरान, अफ़ग़ानिस्तान के ४० प्रतिशत इलाके पर तालिबान ने वर्चस्व प्राप्त किया है, पाकिस्तान के तालिबानी अफ़ग़ानिस्तान की अस्थिरता के लिए कारण है, ऐसा आरोप ट्रम्प ने लगाया है। अपने देश के आतंकवादियों के इस ‘सुरक्षित स्वर्ग’ पर पाकिस्तान ने इसके आगे कार्रवाई नहीं की तो पाकिस्तान को काफी कुछ गंवाना पड़ सकता है, ऐसा इशारा देकर ट्रम्प ने पाकिस्तान पर अपना गुस्सा उतारा है। ट्रम्प के इस आरोप के बाद पाकिस्तान से इस पर प्रतिक्रिया उमटी है, जिससे अमरीकी अधिकारीयों का पाकिस्तान दौरा रद्द हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.