पंजाब पुलिस ने बड़ा आतंकी हमला नाकाम किया – ४८ विदेशी पिस्तौलों के साथ हथियारों का ज़खीरा भी हुआ बरामद

नई दिल्ली – पंजाब पुलिस ने बड़ा आतंकी हमला नाकाम किया हैं। शुक्रवार के दिन पंजाब पुलिस ने हथियारों के तस्कर से ४८ विदेशी पिस्तौल एवं हथियारों का बड़ा ज़खीरा बरामद किया। तस्करों के इस गिरोह के पाकिस्तानी आतंकी संगठन के साथ अमरीका, कनाड़ा और ब्रिटेन में मौजूद भारत विरोधी खलिस्तानी गुटों से ताल्लुकात होने की बात पुलिस ने कही है। पकड़े गए तस्कर को सीधे अमरीका स्थित हस्तक से निर्देश प्राप्त हो रहे थे। पंजाब पुलिस ने बरामद किए हथियार भारत के अलग अलग हिस्सों में आतंकी गतिविधियों के लिए एवं सामाजिक सलोखा बिगाड़ने के लिए भेजने की तैयारी थी, यह दावा भी किया गया है।

पंजाब पुलिस के अंदरुनि सुरक्षा विभाग ‘एसएसओसी’ के दल ने अमृतसर के कथूनंगल गांव से जगजित सिंह नामक तस्कर को गिरफ्तार किया। ‘एसएसओसी’ के अफसरों को इस तस्करी की खुफिया जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके बाद जाल बिछाकर जगजित सिंह को हिरासत में लिया गया। उससे दो बैगों में रखे ४८ विदेशी पिस्तौल बरामद हुए। इनमें तुर्की के बने ९ एमएम के १९ पिस्तौल और ३७ मैगज़ीनों का समावेश है। इसके अलावा चीन में बने ३० बोर के ९ पिस्तौल और २२ मैगज़ीन भी बरामद किए गए हैं। इसके अलावा बड़ी मात्रा में बारूद भी जब्त किया गया है।

इस मामले में गिरफ्तार किए गए जगजीत सिंह को फरार तस्कर एवं गैंगस्टर दरमनजीत सिंह से सीधे ऑर्डर प्राप्त हो रहे थे। दरमनजीत सिंह फिलहाल अमरीका में होने की बात कही जा रही है। वर्ष २०१७ से २०२० के दौरान दुबई में रहते हुए जगजीत और दरमनजित का संपर्क हुआ। दरमनजित वर्ष २०१७ में भारत से फरार हुआ है। उससे पहले पंजाब में उसके खिलाफ कई अपराधिक मामले दर्ज़ हैं। साथ ही हरविंदर सिंह उर्फ मन्नू को वर्ष २०१७ में जेल से फरार करने में भी दरमनजित का ही हाथ होने की बात कही जाती है।

पाकिस्तानी गुप्तचर संगठन ‘आयएसआय’ भारत में आतंकी हमले करने के लिए अब स्थानीय गिरोह का इस्तेमाल करने की कोशिश में होने के कई अलग अलग मामले सामने आए हैं। साथ ही पंजाब में फिर से आतंकवाद को जीवित करने के लिए भी आयएसआय की कोशिश लगातार जारी है। पंजाब पुलिस ने बीते कुछ वर्षों में ऐसी कई कोशिशों को नाकाम किया है। पाकिस्तान के समर्थन में बने आतंकियों के मोड्यूल तबाह करने के लिए बीते चार वर्षों से बड़ी मुहिम जारी है। साथ ही केंद्रीय गुप्तचर एवं जाँच एजन्सी भी पंजाब में जारी इन गतिविधियों पर लगातार नज़र रखे हुए है और पंजाब पुलिस की सहायता से आतंकी मोड्यूल भी नष्ट कर रही है।

बीते चार वर्षों के दौरान सामाजिक एकता बिगाड़ने के लिए एवं अस्थिरता फैलाने के लिए रची गई कई साज़िशों को पंजाब में नाकाम किया गया है। कुल ४४ आतंकी मोड्यूल तबाह किए गए हैं। इस मुहिम में बीते चार वर्षों के दौरान २८२ आतंकी एवं गुनहगारों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही २१ रायफल, १६३ पिस्तौल एवं ३८ हैण्डग्रेनेड, १० ड्रोन, पांच सैटेलाईट फोन और बड़ी मात्रा में ‘आरडीएक्स’ जैसे विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.