इस्रायल में जॉर्डन के सांसद की गिरफ्तारी – लगा सोना और हथियारों की तस्करी करने का गंभीर आरोप

तेल अवीव/अम्मान – इस्रायल के कस्टम विभाग ने जॉर्डन के सांसद को तस्करी के आरोपों के तहत हिरासत में लिया है। इस्रायल में सोना और हथियारों की तस्करी करने के मामले में उनकी गिरफ्तारी होने की जानकारी इस्रायली यंत्रणाओं ने साझा की है। इसके सबूत इस्रायल ने माध्यमों के सामने अब तक नहीं लाए गए हैं। इस तस्करी के मामले में जॉर्डन ने इस्रायल की सरकार को जवाब न देने की भूमिका अपनाई है। पैलेस्टिन के मुद्दे पर पहले से ही इस्रायल और जॉर्डन के बीच मतभेद हैं। ऐसे में इस मामले की वजह से दोनों देशों में मतभेद अधिक तीव्र होने की संभावना जताई जा रही है।

दो दिन पहले जॉर्डन के सांसद इमाद अल-अदवान ने ‘एलेनबी क्रॉसिंग’ से इस्रायल में प्रवेश किया था। अदवान के पास हथियार होने की जानकारी वहां तैनात कस्टम अधिकारियों को प्राप्त हुई थी। किसी भी देश के सांसद की तलाशी लेने का अधिकार इस्रायली कस्टम अधिकारी को नहीं है। लेकिन, अदवान हथियारों की तस्करी कर रहे हैं, ऐसी पुख्ता जानकारी प्राप्त होने के बाद कस्टम अधिकारियों ने कार्रवाई की। इस दौरान अदवान से १०० किलो सोना, १२ लंबी दूरी की बंदूकें, १२ ज़िग पिस्तौल और १६७ ग्लॉक पिस्तौल बरामद हुए।

एलेनबी क्रॉसिंग पैलेस्टिन के जेरीको शहर से मात्र पांच किलोमीटर दूर है। गिरफ्तार हुए अदवान आतंकी संगठन हमास के समर्थक हैं। इससे पहले अदवान ने हमास की इस्रायल विरोधी कार्रवाई का समर्थन किया था। साथ ही इस्रायल हमारा शत्रु हैं और पैलेस्टिनी उसका प्रतिकार करे, ऐसा उन्होंने उकसाया था। ऐसी स्थिति में इस्रायल पहुंचे अदवान हमास समर्थकों के लिए हथियारों की तस्करी कर रहे थे, ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है। जॉर्डन के अन्य सांसद ने अदवान की रिहाई की मांग की है। लेकिन, जॉर्डन की सरकार ने इस मामले में बयान करना टाल दिया है।

इसी बीच पिछले कुछ महीनों से इस्रायल और जॉर्डन के संबंधों में तनाव निर्माण हुआ है। जेरूसलम के प्रार्थनास्थान के इलाके में हिंसा के मामले में जॉर्डन के राजा अब्दुल्लाह दूसरे ने पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास से संपर्क किया था। इस्रायल की आक्रामकता के खिलाफ होना हर मुसलिम का कर्तव्य है, ऐसा राजा अब्दुल्ला ने कहा था। कुछ दिन पहले ईरान और जॉर्डन के नेताओं का सहयोग स्थापित करने के मुद्दे पर चर्चा हुई। ऐसे में इस्रायल ने जॉर्डन के सांसद को गिरफ्तार करना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.