जापान के कैबिनेट में २०२३ के लिए ५५ अरब डॉलर्स का ‘डिफेन्स बजट’ पारित – साल २०२२ की तुलना में २० प्रतिशत बढ़ोतरी

टोकियो – पिछले हफ्ते घोषित किए राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में जापान ने रक्षा खर्च विक्रमी बढ़ाने के संकेत दिए थे। इसके अनुसार शुक्रवार को हुई मंत्रिमंड़ल की बैठक में जापान ने साल २०२३ के लिए कुल ५५ अरब डॉलर्स के ‘डिफेन्स बजट’ को मंजूरी दी है। साल २०२२ की तलुना में जापान ने अगले साल के रक्षा खर्च में भारी २० प्रतिशत बढ़ोतरी की है। चीन द्वारा ताइवान पर हमला होने की बढ़ती संभावना और उत्तर कोरिया कर रहे मिसाइल परीक्षणों की वजह से पैसिफिक क्षेत्र में खतरा लगातार बढ़ रहा हैं। इसके मद्देनज़र यह  बढ़ोतरी करने का बयान जापान ने किया है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने साल २०२३ के बजट प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी देने का ऐलान किया। जापान ने अपना कुल बजट बढ़ाकर ८६३ अरब डॉलर्स करने का ऐलान किया है। पिछले वर्ष की तुलना में यह ६ प्रतिशत अधिक है। इसमें से सबसे ज्यादा एक तिहायी निधी सामाजिक योजनाओं के लिए होगा। इसके बाद रक्षा खर्च के लिए बड़ी बढ़ोतरी की गई हैं और इसके लिए ५५ अरब डॉलर्स से भी अधिक निधी दिया जा रहा हैं।

जापान के रक्षाबलों को प्राप्त हथियार और रक्षा यंत्रणाओं के रखरखाव और मरम्मत के लिए आवंटित राशि दोगुनी की गई हैं। साथ ही तोंप गोले, रॉकेटस्‌‍, बंदुक जैसें रक्षा सामान के लिए ज़रूरी निधी बढ़ाकर तिगुना किया गया है। जापान के रक्षाबलों में तैनात सैनिकों की स्थिति में सुधार करने के लिए मंजूर निधी भी बढ़ाया गया है। इसके अलावा लड़ाकू ‘एफ-३५’ विमान, ‘एअर डिफेन्स मिसाइल सिस्टिम’, ‘टॉमाहॉक मिसाइलें’, ब्रिटेन और इटली के साथ विकसित किए जा रहे नए लड़ाकू विमान एवं हायपरसोनिक मिसाइलों के लिए भारी मात्रा में निधी आवंटित किया गया हैं।

पिछले कुछ महीनों में चीन एवं उत्तर कोरिया की हरकतों में बढ़ोतरी हुई हैं और इससे सबसे ज्यादा खतरा जापान की सुरक्षा के लिए समझा जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर जापान ने अपनी रक्षा तैयारी बढ़ाने के लिए तेज़ कदम उठाना शुरू किया हैं। पिछले कुछ सालों में जापान लगातार अपना रक्षा खर्च बढ़ा रहा था। लेकिन, नई सुरक्षा नीति के माध्यम से जापान ने अब उसके भी आगे कदम बढ़ाया हैं और शुक्रवार को घोषित रक्षा खर्च की बढ़ोतरी उसी का हिस्सा दिखता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.