इस्रायल पर नए रॉकेट हमले करने की हमास की धमकी

APTOPIX Israel Palestiniansगाझा – कतार ने प्रदान की निधि अगर समय पर ही हमारे हवाले नहीं की, तो इजराइल पर नए से रॉकेट हमले किए जाएंगे और ये हमले पहले से अधिक भयानक और व्यापक होंगे, ऐसी धमकी हमास ने दी। इसके लिए हमास ने इस्रायल को कुछ घंटों की मोहलत दे दी। इस धमकी पर इस्रायल ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन इसके आगे हमास को मिलने वाली निजी का हिसाब किया जाएगा, ऐसा इस्रायल ने कुछ हफ्ते पहले स्पष्ट किया था।

Palestinians Israelपिछले कुछ सालों से हमास नियंत्रित गाजा पट्टी के लिए कतार द्वारा सैकड़ों करोड़ डॉलर्स की सहायता प्रदान की जाती है। गाजा में बिजली की परियोजनाएँ, सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाहें तथा आर्थिक दृष्टि से दुर्बल होनेवाले फिलिस्तीनी इनके लिए यह निधि दी जाती है। गाजा की फिलिस्तीनियों को मिलनेवाली इस अन्तर्राष्ट्रीय सहायता के लिए इस्रायल की सम्मति थी। लेकिन महीने भर पहले इस्रायल के सूत्र हाथ में लेनेवाले नफ्ताली बेनेट ने कतार द्वारा प्रदान की जानेवाली इस निधि पर रोक लगाई है।

israel-new-rocket-attacks-hamas-3इसके बाद कतार द्वारा गाजा पट्टी के लिए दी जानेवाली निधि जांच-पड़ताल के बगैर आगे नहीं भेजी जाएगी, ऐसी भूमिका बेनेट सरकार ने अपनाई थी। अपना यह फैसला इस्रायल ने, संघर्ष बंदी में मध्यस्थता करनेवाले इजिप्ट के जरिए हमास को बताया था। इस निधि का इस्तेमाल गाजा के फिलिस्तीनियों के विकास के लिए करने के बजाय, हमास और इस्लामिक जिहाद ये आतंकवादी संगठन इसका इस्तेमाल इस्रायलविरोधी कारनामों के लिए कर रहे होने का आरोप इस्रायल सरकार ने किया था। इस कारण खौले हुए हमास ने इस्रायल को नये रॉकेट हमलों की धमकी दी।

कतार ने प्रदान की निधि अगर समय पर ही गाजा तक नहीं पहुँचाई, तो इस्रायल पर फिर एक बार रॉकेट्स की बरसात होगी। ये हमले पहले से अधिक व्यापक और तीव्र होंगे, ऐसा हमास के एक आतंकवादी ने लेबनीज अखबार के साथ बातचीत करते समय जताया। इसके लिए इस्रायल के पास शनिवार तक अवधी है, ऐसा हमास के इस आतंकवादी ने धमकाया। इस्रायल ने इसपर प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन गाजा के मरीजों के लिए वेस्ट बैंक तथा इस्रायल में मुक्त प्रवेश दिया जाएगा, ऐसी घोषणा इस्रायली सरकार ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.