ज्यो बायडेन की शपथविधि की पृष्ठभूमि पर मध्य अमरीका के होंडुरास से हज़ारों शरणार्थियों के झुँड़ अमरीका की दिशा में रवाना

वॉशिंग्टन/टेगुसिगाल्पा – अगले हफ़्ते डेमोक्रॅट पार्टी के ज्यो बायडेन राष्ट्राध्यक्षपद की शपथ ग्रहण करनेवाले हैं। उसकी तैयारी जारी है कि तभी मध्य अमरीका के होंडुरास में से हज़ारों शरणार्थियों के झुँड़ अमरीका की सीमा पर दाखिल होने के संकेत मिले हैं। सन २०१८ और २०१९ ऐसे लगातार दो साल होंडुरास तथा मेक्सिको के शरणार्थियों ने अमरीका की सीमा में घुसने की कोशिशें कीं थीं। लेकिन राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सख़्त भूमिका अपनाकर इस घुसपैंठ की कोशिश को नाक़ाम कर दिया था। लेकिन बायडेन ने शरणार्थियों के मुद्दे पर सौम्य भूमिका अपनाने के संकेत देने के कारण, फिर एक बार नये झुँड़ बड़े पैमाने पर अमरीका में दाखिल होंगे, ऐसी संभावना जतायी जा रही है।

US-Bidenगुरुवार रात को होंडुरास के ‘सॅन पेड्रो सुला’ इलाक़े से लगभग तीन हज़ार शरणार्थियों का समूह अमरीका की दिशा में निकला होने की जानकारी सामने आयी है। नवम्बर महीने में होंडुरास को एक के बाद एक ऐसे दो चक्रवातों ने झटका दिया था। उनके बाद कोरोना की महामारी ने भी हाहाकार मचाया होकर, अच्छे भविष्य के लिए अमरीका जा रहे हैं ऐसा इन शरणार्थियों का कहना है। अमरीका में प्रवेश करने से पहले शरणार्थियों के इस समूह को ग्वाटेमाला तथा मेक्सिको इन दो देशों से होकर प्रवास करना पड़ेगा।

US-Bidenफिलहाल कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर कई देशों ने बड़े पैमाने पर निर्बंध लगाये होकर, ग्वाटेमाला तथा मेक्सिको में भी ऐसे निर्बंध लागू हैं। इस कारण, शरणार्थियों के इस समूह को इनमें से एक देश में रोका जायेगा, ऐसा माना जाता है। सन २०१९ में अमरीका ने इन देशों के साथ सुरक्षा समझौता किया होकर, अवैध शरणार्थियों के समूह और गुनाहगारी टोलियों को रोकने संदर्भ में प्रावधान हैं। इस वजह से, संबंधित देशों पर ऐसे समूहों को रोकने की क़ानूनन ज़िम्मेदारी है। ऐसा होने के बावजूद भी, होंडुरास के हज़ारों शरणार्थियों के समूह ने अमरीका की दिशा में मार्गक्रमणा शुरू करना ग़ौरतलब साबित होता है।

US-Bidenशरणार्थियों की इन कोशिशों के पीछे, अमरीका में हुआ सत्तापरिवर्तन और आगामी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की शरणार्थियों के संदर्भ में भूमिका, ये बातें कारणीभूत बतायीं जातीं हैं। बायडेन तथा उनकी डेमोक्रॅट पार्टी ने, अमरीका में आनेवाले शरणार्थियों के समूहों के बारे में हमेशा सौम्य भूमिका अपनायी होकर, उन्हें अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान करनेवाले क़ानून तथा प्रावधान बनाये हैं। पिछले ही महीने में, अमरीका में रहनेवाले होंडुरास तथा ग्वाटेमाला के हज़ारों अवैध शरणार्थियों को ‘टेम्पररी प्रोटेक्टेड स्टेटस’ प्रदान करने के लिए बायडेन की टीम ने गतिविधियाँ शुरू कीं हैं, ऐसी खबर प्रकाशित हुई थी।

US-Bidenविद्यमान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में घुसपैंठी शरणार्थियों को निकाल बाहर करने की प्रक्रिया शुरू की थी। उसी समय मेक्सिको सीमा पर ‘बॉर्डर वॉल’ का काम शुरू करके तथा अतिरिक्त सुरक्षा यंत्रणा तैनात करके शरणार्थियों के समूहों पर रोक लगाने की कोशिशें कीं थीं। शरणार्थी सीमा तक ना पहुँचें इसके लिए संबंधित देशों के साथ किये समझौते भी इन झुँड़ों को रोकने की कोशिशों का ही भाग साबित होता है। लेकिन सत्तापरिवर्तन के बाद अमरिकी प्रशासन की भूमिका बदल सकती है, इस बात को मद्देनज़र रखते हुए होंडुरास, ग्वाटेमाला तथा मेक्सिको के शासक शरणार्थियों के समूहों को छूट दे सकते हैं, ऐसा दावा कुछ विश्लेषकों द्वारा किया जा रहा है।

सन २०१९ में किये हुए ‘स्टेट ऑफ युनियन’ भाषण के दौरान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, देश की दक्षिणी सीमा से घुसपैंठ करनेवाले झुँड़ यह राष्ट्रीय संकट होने की चेतावनी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.