‘डीआर कांगो’ में हुए आतंकी हमले में ४६ की मौत

किन्शासा – अफ्रीका के ‘डीआर कांगो’ में हुए आतंकी हमले में कम से कम ४६ लोग मारे गए हैं। ‘डीआर कांगो’ के पूर्वीय इलाके में स्थित ‘इरुमु’ के करीबी क्षेत्र में यह हमला होने की बात कही जा रही है। इस हमले के पीछे ‘आयएस’ और ‘अल कायदा’ दोनों आतंकी संगठनों से ताल्लुकात रखनेवाले ‘एडीएफ’ गुट का हाथ होने की बात समझी जा रही है। अफ्रीका में बीते १५ दिनों में हुआ यह दूसरा बड़ा आतंकी हमला है। बीते दो महीनों से ‘डीआर कांगो’ में लगातार हमले हो रहे हैं और इन हमलों से अफ्रीका में कट्टरतावादी आतंकी संगठन ताकतवर होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

D-R-congoआतंकियों के गुट ने गुरूवार के दिन इरुमु के एक गांव पर हमला करने की जानकारी स्थानीय अधिकारी ने साझा की। इस हमले में मारे गए नागरिक ‘पिग्मी’ वंश के होने की बात कही जा रही है। इस हमले में कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं और इस कारण मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। यह हमला होने के बाद लष्करी दल गांव में दाखिल हुआ है और हमलावरों की तलाश जारी होने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। ‘डीआर कांगो’ की सेना ‘एडीएफ’ के खिलाफ आक्रमक मुहिम चला रही है और इसके बावजूद यह हमला होने से आश्‍चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

इस क्षेत्र में नवंबर से लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं और इस हमले के साथ ही कांगो की सेना एवं सुरक्षा यंत्रणा आतंकियों को रोकने में पूरी तरह से असफल होने के आरोप किए जा रहे हैं। अन्य अफ्रीकी देशों की तरह ही ‘डीआर कांगो’ को भी कोरोना ने बड़ा नुकसान पहुँचाया है और इस महामारी को रोकने के लिए सरकार ने मुहिम जारी रखी है। लेकिन, आतंकी एवं विद्रोही संगठनों के हो रहे इन हमलों की वजह से कोरोना पर रोकथाम लगाने की कोशिशों में अड़ंगे आ रहे हैं। ‘डीआर कांगो’ के आतंकी एवं विद्रोहियों ने बीते वर्ष ‘एबोला’ के खिलाफ शुरू की गई मुहिम के लिए स्थापित केंद्रों को एवं वहां पर काम करनेवाले स्वयंसेवकों को लक्ष्य किया था।

D-R-congo‘एडीएफ’ युगांड़ा और ‘डीआर कांगो’ में सक्रिय प्रमुख आतंकी संगठनों में से एक जानी जाती है। दोनों देशों की सेनाओं ने चलाई मुहिम से इस आतंकी संगठन की ताकत कम होने का दावा किया गया था। लेकिन, बीते कुछ महीनों में इन आतंकी संगठनों के हमलों में फिर से बढ़ोतरी हो रही है और इससे यह संगठन प्रबल हो रहे हैं, यह समझा जा रहा है। बीते दो वर्षों में इस संगठन ने किए हमलों में एक हज़ार से अधिक नागरिकों के मारे जाने की जानकारी संयुक्त राष्ट्रसंघ ने साझा की है।

अफ्रीकी महाद्विप में मौजूद सबसे अधिक खनिज संपत्ति वाले देशों में ‘डीआर कांगो’ का समावेश है। करीबन नौं करोड़ से अधिक जनसंख्या के इस देश में कोबाल्ट, कॉपर, हीरे और कोल्टन की खदाने बड़ी संख्या में हैं। एक रपट के अनुसार इस देश में लगभग २४ ट्रिलियन डॉलर्स मूल्य की बड़ी मात्रा में खनिज संपत्ति मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.