प्रतिबंध शिथिल करने के संकेत देकर चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने प्रदर्शनकारियों पर की कार्रवाई – हाँगकाँग की जनता ने प्रदर्शनों का किया समर्थन

बीजिंग/शांघाय – ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ के विरोधकों को काबू में करने के लिए चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने तेज़ी से कदम उठाना शुरू किया है। लगातार चार दिनों से हो रहे इन प्रदर्शनों को रोकने के लिए चीन ने राजधानी बीजिंग समेत बड़े शहरों में सुरक्षा बडे पैमाने पर बढ़ाई है। साथ ही प्रदर्शनों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त हुई तीव्र प्रतिक्रियाओं के मद्देनज़र कोरोना दौर में लगाए गए प्रतिबंध शिथिल करने के संकेत दिए हैं। चीन की हुकूमत की इन गतिविधियों के बीच ही हाँगकाँग की जनता ने ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ के खिलाफ प्रदर्शनों का समर्थन करने का वृत्त सामने आया है।

कुछ महीने पहले चीन के आर्थिक केंद्र शांघाई में कोरोना का विस्फोट होने पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई थी। इसके बाद चीन ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ शिथिल करेगा, यह संकेत दिए गए थे। लेकिन, वास्तव में राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग और उनके करीबी नेताओं ने इस नीति का आक्रामकता से समर्थन किया था। साथ ही दूसरी ओर चीन में कोरोना संक्रमण तेज़ होने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़ने का चित्र भी सामने आ रहा था। इसकी वजह से जनता में नाराज़गी काफी बढ़ रही थी। पिछले हफ्ते झिंजियांग में हुई वारदात के बाद चीनी जनता की नाराज़गी का विस्फोट हुआ। देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों में जनता ने सड़क पर उतरकर कोरोना प्रतिबंधों के अलावा इसे जारी करने वाली कम्युनिस्ट हुकूमत का तीव्र निषेध किया। यह चीन के शासकों को अचरज में डालनेवाली घटना थी।

इसकी वजह से प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई शुरू करने के साथ ही ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ शिथिल करने के संकेत भी चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने दिए हैं। नए प्रदर्शन ना हों, इसलिए चीन ने राजधानी बीजिंग और शांघाई में सुरक्षा बलों की तैनाती बडे पैमाने पर बढ़ाई है। साथ ही प्रदर्शनकारियों को घर-घर जाकर तलाशने का अभियान शुरू किया गया है। सड़क पर घूमने वाले लोगों के मोबाइल्स जांचे जा रहे हैं और उनमें से प्रदर्शनकारियों को फोटो हटाने के लिए मज़बूर किया जा रहा है। सामने आए हुए इस मुद्दे पर सुरक्षा यंत्रणा और नागरिकों के बीच विवाद होने का वृत्त है। प्रदर्शनकारियों का केंद्र बने युनिवर्सिटीज्‌‍ के छात्रों को घर लौटने के आदेश दिए गए हैं।

चीन की सरकारी यंत्रणा एवं वृत्तसंस्थाओं ने ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ शिथिल करने की गतिविधियां शुरू करने के संकेत दिए हैं। राजधानी बीजिंग एवं शांघाई में बस्तियों के बाहर लगाए गए बैरिकेडस्‌‍ हटाए जाएंगे, यह दावा अधिकारी के दाखिले से किया गया है। कुछ शहरों में नागरिकों को ‘सोशल एक्टिविटीज्‌‍’ के लिए छूठ देने की तैयारी भी स्थानीय प्रशासन ने शुरू की है। प्रतिबंधों से छूठ देने से प्रदर्शन बंद होंगे, यह विश्वास चीन के सरकारी अखबार और वृत्तसंस्थाओं ने व्यक्त किया है। साथ ही ज्येष्ठ नागरिकों के टीकाकरण की गति बढ़ाई गई है, यह जानकारी चीनी यंत्रणाओं ने साझा की।

इसी बीच, चीन में जारी प्रदर्शनों को हाँगकाँग से समर्थन प्राप्त होने की बात सामने आयी है। सोमवार को हाँगकाँग के नागरिकों ने ‘ब्लैंक पेपर’ दिखाकर कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शनों को समर्थन दर्शाने का वृत्त प्रसिद्ध हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.