सीरिया में तुर्की के हमलों की पृष्ठभूमि पर रशियन सेना अधिकारी और कुर्द नेताओं के बीच मुलाकात

बैरूत – तुर्की की सेना किसी भी क्षण सीरिया के उत्तरी भाग में घुसकर कुर्दों के ठिकानों पर हमले कर सकती हैं। सीरिया में कार्रवाई करने से तुर्की को कोई नहीं रोक सकता, ऐसी चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने दी थी। इसके बाद सीरिया में रशियन सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने कुर्द नेताओं से मुलाकात की। तुर्की के हमले रोकने के लिए क्या किया जा सकता है, इसपर रशियन अधिकारी और कुर्द नेताओं में चर्चा होने का दावा किया जा रहा है। रशियन सेना अदिकारी और कुर्द नेताओं की यह मुलाकात तुर्की को बेचैन किया है, यह दावा हो रहा है।

तुर्की ने सीरिया में शुरू किए हमलों की वजह से रशिया-तुर्की के बीच मतभेद होने का दावा किया जा रहा है। रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्पोव ने सीरिया में हमले कर रहे तुर्की को दिए गए प्रस्ताव से यह तनाव सामने आ रहा है। ‘रशिया और तुर्की के ताल्लुकात अच्छे हैं। ऐसे में सीरिया के प्रति मतभेद खत्म करने के लिए रशिया और तुर्की मिलकर चर्चा करें’, यह आवाहन पेस्कोव ने तुर्की से दो दिन पहले किया था। साथ ही पेस्कोव ने सीरिया से तुर्की में हमले करना बंद करे, ऐसी गुहार भी लगायी थी।

लेकिन, तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन सीरिया में कार्रवाई करने की बात पर अटल हैं। तुर्की की सेना ने सीरिया में कार्रवाई करने की पूरी तैयारी कर ली है। तुर्की के समय के अनुसार ज़रूरत पडने पर तुर्की कल भी सीरिया में घुसकर हमले कर सकता है, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन के प्रवक्ता इब्राहिम कालिबन ने दी। साथ ही सीरिया में तुर्की की कार्रवाई पर रशिया से बातचीत होने की जानकारी कालिबन ने रशियन वृत्तसंस्था से बोलते हुए साझा की।

ऐसी स्थिति मे सीरिया स्थित रशियन सेना के वरिष्ठ कमांडर लेफ्टनंट जनरल अलेक्ज़ैंडर चायको ने रविवार को सीरिया की कुर्द संगठनों के वरिष्ठ कमांडर मज़लूम अब्दी से मुलाकात की। इस दौरान लेफ्टनंट जनरल चायको ने तुर्की के सीरिया में हमलों को कैसे रोकना मुमकिन होगा, इस मुद्दे पर कमांडर अब्दी से चर्चा करने की जानकारी लेबनान स्थित समाचार चैनल ने साझा की। इसके लिए सीरिया-तुर्की की ३० किलोमीटर लंबी सीमा पर सीरियन सेना तैनात करने का सुझाव जनरल चायको ने दिया, ऐसा इस समाचार चैनल ने कहा है।

नाटो सदस्य तुर्की के सीरिया में हमले रोकने के लिए अमरीका का बायडेन प्रशासन शून्य भूमिका अपना रहा है, ऐसी आलोचना कुर्द कर रहे हैं। ‘अमरीका ने कुर्दों को आश्वस्त किया था फिर भी सीरिया में हो रहे तुर्की के हमले रोकने के लिए इतना ही पर्याप्त नहीं है। सीरिया में तुर्की हमले ना करे, इसके लिए अमरीका काफी सख्त भूमिका अपनाए, तुर्की को तीखे शब्दों में आगाह करे, यह मांग कुर्द नेता मज़लूम अब्दी ने की है।

इसी बीच, पिछले हफ्ते तुर्की के हमले रोकने में अमरीका असफल रही, यह आरोप कुर्दों ने लगाया था। साथ ही तुर्की जब तक हम पर हमले करता रहेगा, तब तक सीरिया में ‘आयएस’ विरोधी कार्रवाई ना करने का ऐलान कुर्दों ने किया था। इसकी गूंज अमरीका में सुनाई दी है और बायडेन प्रशासन की आलोचना होने लगी है।

सीरिया में आतंकी संगठन ‘आयएस’ विरोधी संघर्ष में कुर्दों ने अमरीकी सेना की बड़ी सहायता की थी, इसकी याद भी अमरिकी सिनेटर्स और माध्यम ताज़ा करा रहे हैं। इस संघर्ष में ११ हज़ार कुर्द मारे गए थे। इसके बावजूद अमरीका ने कुर्दों की गुहार पर रिस्पान्स ना देने पर रशिया इसका लाभ उठाकर कुर्दों के साथ नज़दीकियां बढाएगी, यह इशारा अमरिकी माध्यम दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.