तैवान के स्वतंत्रता के लिए गतिविधियाँ करनेवालों पर चीन दया नहीं करेगा – चीन के प्रधानमंत्री की धमकी

बीजिंग : चीन अपने सार्वभौमत्व एवं प्रादेशिक एकता के मुद्दे पर कायम होकर तैवान के मुद्दे पर स्वतंत्रता के लिए गतिविधियां करनेवाले किसी को भी इस प्रकार की सहिष्णुता दिखाई नहीं जाएगी, ऐसी धमकी चीन के प्रधानमंत्री ली केकिआंग ने दी है। सोमवार को चीन के ‘नॅशनल पीपल्स काँग्रेस’ के अधिवेशन शुरू हुआ है और उस बैठक में केकीआंग ने तैवान के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका ली है। पिछले हफ्ते में अमरिकी संसद में ‘तैवान ट्रॅव्हल ॲक्ट’ के मुद्दे पर चीनी प्रसार माध्यमे को सीधे युद्ध की धमकियां दी थी।

तैवान के स्वतंत्रता, गतिविधियां, सहिष्णुता दिखाई नहीं, ली केकिआंग, धमकी, बीजिंग, डोनाल्ड ट्रम्प

सोमवार को हुए चीन के संसदीय अधिवेशन में प्रधानमंत्री केकिआंग ने विभिन्न मुद्दों पर अहवाल प्रस्तुत किया है। उस समय तैवान के मुद्दे पर बोलते हुए केकिआंग ने सीधे धमकियों का सुर लगाया था। ‘चीन के सार्वभौमत्व और प्रादेशिक एकता के मुद्दे पर हम कायम रहेंगे, वन चायना तत्व के आधार पर चीन तैवान के साथ शांति एवं विकास के लिए सहयोग करेगा और तैवान के साथ एकता के लिए प्रयत्न करेगा। पर उसके लिए तैवान के स्वतंत्रता के बारे में प्रयत्न करनेवाले अथवा किसी भी स्वरुप के गतिविधियों करनेवाले लोगों पर चीन दया नहीं करेगा’, ऐसे शब्दों में केकिआंग ने धमकाया है।

तैवान यह स्वतंत्र देश ना होकर अपना भूभाग होने का दावा चीन से किया जाता है। तैवान पर चीन का अधिकार बताने वाले ‘वन-चायना’ धारणा चीन ने स्वीकारी है और अमरिका ने भी उसे मान्यता दी थी। तैवान के विद्यमान राष्ट्राध्यक्ष ‘त्साई इंग-वेन’ ने चीन के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका ली है। तब उनके राष्ट्राध्यक्ष ने चीन के साथ ‘जैसे थे’ स्थिति रखने की बात मंजूर की है। फिर भी सुरक्षा के मुद्दे पर आक्रामक धारण कार्यान्वित करना शुरू की है।

तैवान के स्वतंत्रता, गतिविधियां, सहिष्णुता दिखाई नहीं, ली केकिआंग, धमकी, बीजिंग, डोनाल्ड ट्रम्प

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कई महीनों पहले तैवान के बारे में ठोस भूमिका स्वीकारने के संकेत दिए थे। पहले अमरिकन राष्ट्राध्यक्ष ने चीन के भूमिका को नजरअंदाज करके उसे मंजूरी दी थी, पर यह गलती मैं नहीं करूंगा, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिया था। तथा ट्रम्प द्वारा सत्ता पर आने के बाद तैवान के राष्ट्राध्यक्ष ‘त्साई इंग-वेन’ ने अमरिका का भी दौरा किया था।

उसके बाद अब ‘तैवान ट्रॅव्हल ॲक्ट’ को अमरिका के संसद में मिली मंजूरी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके आग्रही एवं आक्रामक धारणा का भाग होने की बात मानी जा रही है। ‘तैवान ट्रॅव्हल ॲक्ट’ के अनुसार अमरिका के वरिष्ठ अधिकारियों को एवं नेताओं को तैवान का दौरा करना, अपने समकक्ष अधिकारी एवं नेताओं को भेंट लेना आसान होने वाला है। तथा अमरिका को भेंट देनेवाले तैवान के अधिकारी एवं नेताओं को राज्य शिष्टाचार के अनुसार स्वागत करने का अवसर इस विधेयक के वजह से अमरिका को मिलने वाला है। इस विधेयक पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के हस्ताक्षर अभी बाकी है और आनेवाले कई दिनों में इस बारे में निर्णय लिए जाएंगे, ऐसे संकेत सूत्रों ने दिए हैं।

इस पृष्ठभूमि पर चीन के प्रधानमंत्री ने उजागर रूप से धमकियों का सुर लगाया है और अमरिका को दिया इशारा यह अमरिका को दिया इशारा होने के बाद दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.